Advertisement

भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा: ओडिशा के पुरी में भगदड़ जैसी स्थिति के बाद कई लोग घायल

रविवार को ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो जाने के बाद कई...
भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा: ओडिशा के पुरी में भगदड़ जैसी स्थिति के बाद कई लोग घायल

रविवार को ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो जाने के बाद कई लोग घायल हो गए। घटना में एक व्यक्ति की हालत गंभीर बताई जा रही है। कहा जा रहा है कि यह घटना रथ खींचने की रस्म के दौरान हुई।

यह घटना कथित तौर पर पुरी के ग्रैंड रोड के किनारे बारा डांडा में हुई, जहां भक्तों की भव्य शोभायात्रा चल रही थी। रिपोर्ट के अनुसार रथ खींचने के दौरान हुई दुर्घटना में एक भक्त गंभीर रूप से घायल हो गया।

घटना के बाद, आपातकालीन सेवाओं को मौके पर भेजा गया, जिन्होंने घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पतालों में पहुंचाया। यह यात्रा ओडिशा में एक प्रमुख धार्मिक आयोजन है। इसमें हजारों भक्त शामिल होते हैं, जो पुरी में ईश्वर का आशीर्वाद लेने के लिए एकत्रित होते हैं।

दोपहर को हजारों लोगों ने पुरी के 12वीं सदी के जगन्नाथ मंदिर से विशाल रथों को खींचकर करीब 2.5 किलोमीटर दूर गुंडिचा मंदिर की ओर बढ़ाया। पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने अपने शिष्यों के साथ भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के रथों का दर्शन किया और पुरी के राजा ने 'छेरा पहंरा' (रथ साफ करने) की रस्म पूरी की, जिसके बाद शाम करीब 5.20 बजे रथ खींचने की प्रक्रिया शुरू हुई।

रथों में लकड़ी के घोड़े लगाए गए और सेवादार पायलटों ने भक्तों को रथों को सही दिशा में खींचने के लिए मार्गदर्शन किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तीनों रथों की 'परिक्रमा' की और देवताओं के सामने माथा टेका। राष्ट्रपति, ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मुख्य जगन्नाथ रथ को जोड़ने वाली रस्सियों को खींचकर प्रतीकात्मक रूप से इस विशाल अभ्यास की शुरुआत की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad