Advertisement

'बीजेपी अपने वैचारिक गुरु आरएसएस के शताब्दी वर्ष पर 2025 तक आरक्षण खत्म कर देगी': तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने आरोप लगाया है कि भाजपा निकट भविष्य में हाशिए पर रहने वाले...
'बीजेपी अपने वैचारिक गुरु आरएसएस के शताब्दी वर्ष पर 2025 तक आरक्षण खत्म कर देगी': तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने आरोप लगाया है कि भाजपा निकट भविष्य में हाशिए पर रहने वाले समुदायों के लिए आरक्षण को पूरी तरह खत्म करने की योजना बना रही है। उनकी यह टिप्पणी मुसलमानों के लिए आरक्षण को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच चल रही राजनीतिक खींचतान के बीच आई है।

ग्रेस नेता रेवंत रेड्डी ने कथित तौर पर कहा कि भाजपा अपने वैचारिक गुरु, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के शताब्दी वर्ष, 2025 तक आरक्षण खत्म कर देगी। रेड्डी ने गुरुवार को एक रैली में कहा, "2025 तक, आरएसएस 100 साल पूरे कर लेगा। वे 2025 तक एससी, एसटी, ओबीसी आरक्षण को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। कई बार, आरएसएस और भाजपा नेताओं ने आरक्षण के बारे में टिप्पणी की है।"

उन्होंने कहा कि भाजपा ने पहले मंडल आयोग की रिपोर्ट के कार्यान्वयन को रोक दिया था, जिसमें पिछड़ा वर्ग (बीसी) के लिए आरक्षण का प्रस्ताव था। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा का 'अबकी बार 400 पार' का लक्ष्य लोकसभा चुनाव में 400 सीटें जीतना है ताकि संसद में एससी, एसटी और बीसी समुदायों के लिए कोटा खत्म करने के लिए संख्या हासिल की जा सके।

उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया, "कुछ लोग भाजपा का समर्थन कर रहे हैं, जो आरक्षण को खत्म करने की कोशिश कर रही है। ये लोकसभा चुनाव एससी, एसटी, बीसी आरक्षण पर एक जनमत संग्रह है।" रेड्डी का बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को मध्य प्रदेश में एक रैली के दौरान की गई टिप्पणी के बाद आया है, जहां उन्होंने आरक्षण पर कांग्रेस पार्टी के रुख की आलोचना की थी।

मोदी ने रेवंत रेड्डी पर भी कटाक्ष करते हुए कहा था कि "तेलंगाना के कांग्रेसी मुख्यमंत्री" "मुसलमानों के लिए आरक्षण सुनिश्चित करेंगे"। मोदी ने कहा था, ''कांग्रेस एससी/एसटी/ओबीसी से आरक्षण छीनकर अपने खास वोट बैंक को देना चाहती है।'' उन्होंने कहा था, ''कांग्रेस की यह कार्रवाई पूरे देश के ओबीसी समुदाय के लिए खतरे की घंटी है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad