Advertisement

कांग्रेस हरियाणा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं करेगीः राज्य प्रभारी

कांग्रेस नेता दीपक बाबरिया ने रविवार को संकेत दिया कि पार्टी इस साल के अंत में होने वाले हरियाणा...
कांग्रेस हरियाणा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं करेगीः राज्य प्रभारी

कांग्रेस नेता दीपक बाबरिया ने रविवार को संकेत दिया कि पार्टी इस साल के अंत में होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं कर सकती। हरियाणा के प्रभारी कांग्रेस महासचिव ने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी बड़े जनादेश के साथ चुनाव जीतेगी और राज्य में अपनी सरकार बनाएगी।

एक सवाल के जवाब में बाबरिया ने संकेत दिया कि कांग्रेस चुनाव से पहले किसी को भी मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं कर सकती। उन्होंने यह बात तब कही जब उन्हें बताया गया कि शनिवार को पंचकूला में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की विस्तारित राज्य कार्यकारिणी की बैठक के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भगवा पार्टी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में अकेले ही हरियाणा चुनाव लड़ेगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस भी भाजपा की तरह चुनाव से पहले अपना मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करेगी, बाबरिया ने पार्टी की परंपरा का हवाला देते हुए कहा कि ऐसा कुछ नहीं किया जाता। उन्होंने कहा, "कांग्रेस पार्टी की 70 साल पुरानी परंपरा है कि विधायक दल जो भी चुनेगा...और 99.99 प्रतिशत परंपरा यह है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत करेगा..."

उन्होंने जोर देकर कहा कि आखिरकार, निर्वाचित विधायकों की इच्छा के अनुसार ही निर्णय लिया जाएगा। साथ ही, बाबरिया ने यह भी कहा, "यह (मुख्यमंत्री पद का चेहरा) एक बड़ा राजनीतिक फैसला है। गोपनीयता का मुद्दा भी है, हम इसकी सार्वजनिक बहस में नहीं जाना चाहते।" इसी से जुड़े एक अन्य सवाल पर उन्होंने कहा कि पिछले साल राज्य में हुए चुनाव में मुख्यमंत्री पद के लिए पांच दावेदार थे, लेकिन किसी को भी मुख्यमंत्री पद का चेहरा नहीं बनाया गया और फिर भी कांग्रेस भारी बहुमत के साथ राज्य में सत्ता में आई।

कांग्रेस नेता ने कहा, "हरियाणा में भी हम भारी जीत के साथ सत्ता में आएंगे।" हरियाणा कांग्रेस में अंदरूनी कलह को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा अक्सर निशाना बनाए जाने के बारे में पूछे जाने पर बाबरिया ने कहा, "भाजपा के पास कोई नैरेटिव नहीं है। वह कहती है कि हमारे बीच मतभेद हैं और मीडिया के जरिए इसे बढ़ा-चढ़ाकर पेश करना चाहती है।" उन्होंने पूछा कि क्या भाजपा नेता अनिल विज के पिछले बयान सत्तारूढ़ पार्टी में अंदरूनी कलह को नहीं दर्शाते हैं।

बाबरिया से कांग्रेस की वरिष्ठ नेता कुमारी शैलजा द्वारा हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में उम्मीदवारों को आवंटित अधिकांश टिकटों पर पार्टी हाईकमान को उचित फीडबैक नहीं देने के लिए उन पर उंगली उठाने के बारे में भी पूछा गया। कांग्रेस ने हरियाणा में नौ लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा, जिनमें से पांच पर उसे जीत मिली, जबकि इंडिया ब्लॉक के एक अन्य घटक आम आदमी पार्टी (आप) कुरुक्षेत्र सीट पर चुनाव लड़ी, जो उसने लड़ी थी। बाबरिया ने कहा कि लोकतंत्र में हर किसी से सवाल पूछे जा सकते हैं।

उन्होंने कहा, "मैं जो भी निर्णय लूंगा, हर कोई उसका आकलन कर सकता है और अपनी राय दे सकता है। शैलजा हमारी पार्टी की बड़ी नेता हैं। उन्हें अपनी बात कहने का पूरा अधिकार है और अगर उन्हें मुझमें कोई कमी नजर आती है, तो वह हाईकमान के समक्ष इसे उठा सकती हैं।" बाबरिया ने कहा कि हरियाणा चुनावों के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र आम आदमी केंद्रित होगा और पार्टी ने दस्तावेज तैयार करने के लिए समाज के विभिन्न वर्गों से फीडबैक और सुझाव एकत्र करने की कवायद शुरू की है।

उन्होंने कहा कि पार्टी समाज के विभिन्न वर्गों से संपर्क कर रही है और घोषणापत्र के लिए उनकी प्रतिक्रिया और सुझाव ले रही है। हरियाणा कांग्रेस की घोषणापत्र समिति की अध्यक्ष विधायक गीता भुक्कल की मौजूदगी में बाबरिया ने कहा, "घोषणापत्र आम आदमी पर केंद्रित होगा।" बाबरिया ने कहा कि कांग्रेस शासन के दौरान विभिन्न विकासात्मक मापदंडों पर देश में आगे रहने वाला हरियाणा पिछले 10 वर्षों में भाजपा शासन में पिछड़ गया है और अब केवल "अपराध, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और नशीली दवाओं के खतरे" में आगे है।

उन्होंने कहा, "हम एक बार फिर ऐसा हरियाणा बनाना चाहते हैं जो कभी समृद्धि और समग्र विकास के लिए जाना जाता था।" कांग्रेस नेता ने कहा, "हम किसानों, युवाओं, गरीबों, कमजोर वर्गों, व्यापारियों, सरकारी कर्मचारियों, महिलाओं और अन्य सहित समाज के विभिन्न वर्गों को आमंत्रित कर रहे हैं और उनके साथ बातचीत कर रहे हैं।" भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "देश की सबसे असफल सरकार का पुरस्कार हरियाणा की भाजपा सरकार को मिलेगा।" भुक्कल ने कहा कि पार्टी ने मुख्य घोषणापत्र समिति के तहत 17-18 उप-समितियां बनाई हैं। उन्होंने कहा, "हम समाज के हर वर्ग के लिए एक बहुत अच्छा घोषणापत्र लाने की कोशिश कर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad