Advertisement

'दो पत्नियों वाले पुरुषों को दो लाख रुपए मिलेंगे...', कांग्रेस नेता की टिप्पणी से भड़का नया विवाद

पूर्व केंद्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश के रतलाम से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया ने...
'दो पत्नियों वाले पुरुषों को दो लाख रुपए मिलेंगे...', कांग्रेस नेता की टिप्पणी से भड़का नया विवाद

पूर्व केंद्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश के रतलाम से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया ने गुरुवार को यह कहकर नया विवाद खड़ा कर दिया कि उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर दो पत्नियों वाले लोगों को 2 लाख रुपये मिलेंगे।

भूरिया ने रतलाम में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, "अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, जैसा कि हमारे घोषणापत्र में कहा गया है, प्रत्येक महिला को उसके बैंक खाते में 1 लाख रुपये मिलेंगे। प्रत्येक घर की महिलाओं को 1-1 लाख रुपये मिलेंगे। जिनकी दो पत्नियाँ हैं उन्हें 2 लाख रुपये मिलेंगे..." 

कांग्रेस पार्टी ने 5 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणापत्र 'न्याय पत्र' जारी किया। कांग्रेस ने चुनावी घोषणापत्र में 'महालक्ष्मी योजना' शुरू करने का वादा किया है जो गरीबी दूर करने के लिए गरीबों को सालाना 1 लाख रुपये प्रदान करेगी।

इस बीच, मध्य प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने एक्स पर भूरिया के बयान की क्लिप साझा की और चुनाव आयोग को टैग करते हुए कार्रवाई की मांग की। 

एक्स पर एक पोस्ट में नरेंद्र सलूजा ने लिखा, ''देश के मुखिया, जो देश की 140 करोड़ जनता का प्रतिनिधित्व करते हैं, उनके बारे में कांग्रेस के रतलाम प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने कितनी आपत्तिजनक टिप्पणी की है। ऐसी है कांग्रेस की ओछी सोच। चुनाव आयोग को संज्ञान लेना चाहिए और कार्रवाई करनी चाहिए।"

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने भी भूरिया पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस उन लोगों को प्रोत्साहन देना चाहती है जिनका पर्सनल लॉ एकाधिक विवाह की अनुमति देता है।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने कांग्रेस की "जितनी आबादी उतना हक" योजना/गारंटी के विकृत संस्करण का खुलासा किया, यह महिला सम्मान के बारे में नहीं है बल्कि महिलाओं को एक वस्तु की तरह घृणित व्यवहार करने के बारे में है। कांग्रेस का कहना है, यदि आप कई विवाह करते हैं - आपको प्रति पत्नी 1 लाख रुपये मिल सकते हैं। यदि आपकी दो पत्नियाँ हैं - 2 लाख रुपये, इत्यादि। 4 पत्नियाँ हैं तो आप गणना कर सकते हैं। कांतिलाल भूरिया उन लोगों को गारंटी देना चाहते हैं जिनका पर्सनल लॉ एकाधिक विवाह को प्रोत्साहित करता है और करना चाहता है अपने वोट बैंक की अधिक आबादी को प्रोत्साहित करें।"

कांतिलाल भूरिया कांग्रेस के टिकट पर भाजपा की अनिता चौहान के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जो मप्र के वन मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी हैं। रतलाम संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को मतदान होगा।

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव चार चरणों में चल रहे हैं। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को समाप्त हुआ, उसके बाद दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को और तीसरे चरण का मतदान 7 मई को समाप्त हुआ।

राज्य के लिए अंतिम चरण 13 मई को निर्धारित है, जिसमें आठ निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं: धार, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, इंदौर, खरगोन और खंडवा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad