Advertisement

कांग्रेस में नफरत का भूत घुस गया है, पार्टी में देशभक्ति की आत्मा ने अंतिम सांस ले ली है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सबसे भ्रष्ट पार्टी...
कांग्रेस में नफरत का भूत घुस गया है, पार्टी में देशभक्ति की आत्मा ने अंतिम सांस ले ली है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सबसे भ्रष्ट पार्टी टुकड़े-टुकड़े गैंग और शहरी नक्सलियों द्वारा चलाई जा रही है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के एक वर्ष पूरा होने पर महाराष्ट्र के वर्धा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, "आज आप जिस कांग्रेस को देखते हैं, वह वह पार्टी नहीं है जिससे महात्मा गांधी जैसे महान व्यक्ति जुड़े थे।"

मोदी ने कहा, "कांग्रेस में नफरत का भूत घुस गया है। आज की कांग्रेस में देशभक्ति की आत्मा ने अंतिम सांस ली है।"

मोदी ने कांग्रेस नेताओं के विदेश में दिए गए भाषणों में उनके "भारत विरोधी एजेंडे" की भी चर्चा की, लेकिन उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम नहीं लिया, जो अमेरिका में आरक्षण प्रणाली को खत्म करने संबंधी टिप्पणी के लिए सत्तारूढ़ सरकार की आलोचना का सामना कर रहे हैं।

मोदी ने गांधी परिवार का नाम लिए बगैर कहा, "अगर कोई भ्रष्ट पार्टी है तो वह कांग्रेस है और सबसे भ्रष्ट परिवार उसका शाही परिवार है।"

मोदी ने कहा, "कांग्रेस गणपति पूजा से भी नफरत करती है। मैं एक गणेश पूजा कार्यक्रम में गया था और कांग्रेस ने तुष्टिकरण की राजनीति के लिए इसकी आलोचना की। कर्नाटक में गणपति बप्पा को सलाखों के पीछे डाल दिया गया। गणपति की मूर्ति को पुलिस वैन में रखा गया।"

मोदी ने कहा, ''महाराष्ट्र में कांग्रेस के सहयोगी चुप रहे और गणपति बप्पा के अपमान पर कोई रुख नहीं अपनाया।'' इस साल के अंत में महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनावों का स्पष्ट संदर्भ देते हुए मोदी ने कहा, ''महाराष्ट्र में हमें उनके दोगलेपन से सावधान रहना होगा।''

उन्होंने कहा, "झूठ और विश्वासघात कांग्रेस की पहचान है और महाराष्ट्र के लोगों को इस पार्टी से सावधान रहना चाहिए। कांग्रेस ने किसानों का इस्तेमाल केवल राजनीति और भ्रष्टाचार के लिए किया।"

मोदी ने कहा, "हमें कांग्रेस को एक और मौका नहीं देना चाहिए, जिसने किसानों को बर्बाद कर दिया। झूठ और विश्वासघात कांग्रेस की पहचान है। कांग्रेस ने तेलंगाना में अपने चुनावी वादे पूरे नहीं किए।"

मोदी ने कहा कि एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग पीएम विश्वकर्मा योजना के सबसे बड़े लाभार्थी हैं, और उन्होंने पिछली कांग्रेस सरकारों पर विश्वकर्मा समुदाय की उपेक्षा करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस ने एससी, एसटी और ओबीसी को समृद्ध नहीं होने दिया। हमने कांग्रेस की उस मानसिकता को खत्म कर दिया है, जिसने इन समुदायों को समृद्ध नहीं होने दिया। हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि लाभार्थी सिर्फ कारीगर ही न रहें, बल्कि उद्यमी भी बनें।"

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार कपड़ा उद्योग को वैश्विक बाजार में ले जाना चाहती है और कपड़ा क्षेत्र के गौरव को बहाल करना चाहती है। मोदी ने कहा कि ब्रिटिश शासकों ने भारत के पारंपरिक कौशल को खत्म करने की साजिश रची थी। मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी ने ग्रामीण पारंपरिक कौशल को बढ़ावा दिया, लेकिन आजादी के बाद की सरकारों ने विश्वकर्मा समुदाय को न्याय नहीं दिया, जिससे इस क्षेत्र में गिरावट आई।

मोदी ने कहा, "विश्वकर्मा योजना के माध्यम से हमने श्रम के माध्यम से समृद्धि और कौशल के माध्यम से बेहतर कल का संकल्प लिया है।"

उन्होंने कहा, "पिछले एक वर्ष में 18 व्यवसायों के 20 लाख से अधिक लोगों को विश्वकर्मा योजना से जोड़ा गया तथा 8 लाख से अधिक कारीगरों और शिल्पकारों को कौशल प्रशिक्षण मिला। विश्वकर्मा योजना सिर्फ एक सरकारी कार्यक्रम नहीं है, बल्कि यह भारत के विकास के लिए हजारों वर्ष पुराने कौशल का उपयोग करने का रोडमैप है।"

मोदी ने राष्ट्रीय प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कार्यक्रम में प्रदर्शनी का भी दौरा किया और योजना के कुछ लाभार्थियों से मुलाकात की।

उन्होंने महाराष्ट्र सरकार की "आचार्य चाणक्य कौशल विकास केंद्र" योजना और महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए महाराष्ट्र सरकार की पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होल्कर महिला स्टार्टअप योजना का भी शुभारंभ किया।

उन्होंने महाराष्ट्र के अमरावती में 1,000 एकड़ के पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (पीएम मित्र) पार्क की आधारशिला रखी। उन्होंने विश्वकर्मा योजना के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad