Advertisement

कानपुर में खोला गया पहला बटरफ्लाई पार्क, जहां आपके आसपास होंगी हजारों तितलियां

उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवाक को राज्य के लोगों को एक बेहतरीन तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार ने आज कानपुर...
कानपुर में खोला गया पहला बटरफ्लाई पार्क, जहां आपके आसपास होंगी हजारों तितलियां

उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवाक को राज्य के लोगों को एक बेहतरीन तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार ने आज कानपुर में एक ऐसे पार्क का उद्घाटन किया, जहां आपके आसपास बड़ी संख्या में तितलियां ही तितलियां उड़ती नजर आएंगी। इस पार्क का नाम ही ‘बटरफ्लाई पार्क’ रखा गया है।

हालांकि, आम जनता के लिए ये पार्क मार्च महीने में खोला जाएगा। इस पार्क में तितलियों के लिए 100 से ज्यादा प्रजातियों के फूल भी लगाए गए हैं, जिनमें से कई ऐसे हैं जो सालभर खिले रहेंगे।

कानपुर जू के अधिकारियों के अनुसार, ईकोसिस्टम को बचाने का प्रयास करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पार्क खोलने का कदम उठाया गया है। कानपुर चिड़िया घर प्रशासन के अनुसार, यह पार्क 1 करोड़ रुपये की लागत से बना है। तितलियों को आकर्षित करने के लिए फूलों की 100 प्रजातियां लगाई गई हैं। इसके साथ ही पार्क में तितलियों की 50 प्रजाति मौजूद हैं।

पार्क में बतौर डॉक्टर तैनात आरके सिंह ने कहा, 'वर्तमान में तितलियों की 50 से अधिक प्रजातियां हैं, हालांकि अब तक आधिकारिक गिनती नहीं हुई है। उन्होंने परिधि में लगभग 50 प्रजातियां फूलों को लगाया है। जनता के लिए मार्च 2018 के आसपास यह पार्क खोल दिया जाएगा।'


 

एक अधिकारियों ने बताया कि ‘बटरफ्लाई पार्क’ में 40 से ज्यादा ऐसी प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं जो सदाबहार हैं। ऐसे में यहां आने वाल पर्यटक सालभर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले पाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad