Advertisement

बीजेपी में जाने की चर्चा के बीच कमलनाथ के करीबी कई विधायक दिल्ली पहुंचे

वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ के करीबी मध्य प्रदेश के लगभग आधा दर्जन विधायक रविवार को दिल्ली पहुंचे।...
बीजेपी में जाने की चर्चा के बीच कमलनाथ के करीबी कई विधायक दिल्ली पहुंचे

वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ के करीबी मध्य प्रदेश के लगभग आधा दर्जन विधायक रविवार को दिल्ली पहुंचे। अटकलें हैं कि वह और उनके सांसद बेटे नकुल नाथ सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

दिग्गज नेता के करीबी सूत्रों ने बताया कि इनमें से तीन विधायक छिंदवाड़ा से हैं, जबकि इस क्षेत्र से अन्य तीन विधायक दिल्ली जाने के लिए तैयार हैं। छिंदवाड़ा से नौ बार सांसद और वर्तमान में इस सीट से विधायक नाथ एक पूर्व मुख्यमंत्री हैं, जिन्हें नवंबर विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था।

ये विधायक कॉल का जवाब नहीं दे रहे थे, कुछ कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों ने दावा किया कि नाथ के वफादार और पूर्व राज्य मंत्री लाखन घनघोरिया भी उनके साथ दिल्ली में डेरा डाले हुए थे। मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री और नाथ के वफादार दीपक सक्सेना ने छिंदवाड़ा में संवाददाताओं से कहा कि विधानसभा में हार के बाद जिस तरह से नाथ को राज्य इकाई प्रमुख के पद से हटाया गया, उससे वह आहत हैं।

सक्सेना ने कहा, "हम चाहते हैं कि हमारे प्रतिनिधि को पूरा सम्मान दिया जाए। वह जो भी फैसला लेंगे, हम उनके साथ होंगे।" एक अन्य नाथ वफादार, पूर्व राज्य मंत्री विक्रम वर्मा ने अपनी एक्स प्रोफाइल में 'जय श्री राम' लिखा।

पूर्व सांसद वर्मा ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा, ''मैं कमल नाथ का अनुसरण करूंगा।'' पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने दावा किया कि नाथ खेमे की ओर से 23 विधायकों का समर्थन हासिल करने की कोशिश की जा रही है ताकि उन पर दलबदल विरोधी कानून लागू न हो। 230 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 66 सीटें हैं।

मप्र उच्च न्यायालय के वकील राकेश पांडे ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''यदि एक तिहाई विधायक पाला बदल लेते हैं, तो दल-बदल विरोधी कानून लागू नहीं होंगे।'' संयोग से, मार्च 2020 में, एक अन्य वरिष्ठ नेता, ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके प्रति वफादार कई विधायक भाजपा में शामिल हो गए, जिससे नाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिर गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad