Advertisement

पीएम मोदी के दौरे से पहले कांग्रेस का कटाक्ष: बिहार में भाजपा का शासन अपेक्षित स्तर पर नहीं

कांग्रेस ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन प्रमुख मुद्दों पर जवाब देने का आग्रह किया, जिन...
पीएम मोदी के दौरे से पहले कांग्रेस का कटाक्ष: बिहार में भाजपा का शासन अपेक्षित स्तर पर नहीं

कांग्रेस ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन प्रमुख मुद्दों पर जवाब देने का आग्रह किया, जिन पर उनकी सरकार को बिहार में ध्यान केंद्रित करना चाहिए था, जबकि भाजपा ने सत्ता में आने के लिए "उत्कृष्ट" किया है, लेकिन इसके शासन ने वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ दिया है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने नवादा में प्रधानमंत्री की रैली से पहले उनसे बिहार पर सवाल पूछे।

रमेश ने कहा, "आज, प्रधान मंत्री बिहार के नवादा जा रहे हैं - वह राज्य जहां भाजपा ने अपनी नवीनतम सरकार को गिराने का काम किया था। हालांकि उन्होंने सत्ता में अपनी जगह बनाने में महारत हासिल की है, लेकिन भाजपा के शासन में बहुत कुछ बाकी है।"

उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री उन मुद्दों के बारे में तीन सवालों के जवाब दे सकते हैं जिन पर उनकी सरकार को ध्यान केंद्रित करना चाहिए था। रमेश ने कहा कि जब 2014 के चुनाव से पहले पीएम ने नवादा का दौरा किया था, तो उन्होंने वारिसलीगंज चीनी मिल का मुद्दा उठाया था और पूछा था कि यह इतने सालों तक बंद क्यों रही।

उन्होंने कहा, "इससे हजारों स्थानीय लोगों की उम्मीदें बढ़ गईं, क्योंकि अपने सुनहरे दिनों में, मिल ने सीधे तौर पर 1,200 श्रमिकों को रोजगार दिया था और इसके अलावा सैकड़ों गन्ना किसानों को समर्थन दिया था। नवादा के दोनों भाजपा सांसदों, गिरिराज सिंह (2014) और चंदन सिंह (2019) ने भी इसे शुरू करने का वादा किया था। चीनी मिलें अपने कार्यकाल के दौरान, दस साल बाद, वे सभी वादे खोखले साबित हुए हैं।"

रमेश ने पूछा, जब इस बार पीएम नवादा आएंगे तो उन्हें लोगों को जवाब देना चाहिए कि वारिसलीगंज चीनी मिल पिछले दस वर्षों से बंद क्यों है। उन्होंने आरोप लगाया, "हो सकता है कि उन्होंने रेसकोर्स रोड का नाम बदल दिया हो, लेकिन भाजपा खरीद-फरोख्त पर दांव लगा रही है। हमारे संविधान में निहित लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति भाजपा के सम्मान की कमी को देखते हुए, कोई भी सरकार उनके राजनीतिक हथकंडों से सुरक्षित नहीं है।"

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा सत्ता में बने रहने के लिए सरकारों को गिराने या विधायकों को खरीदने और बेचने के लिए अपने "गलत तरीके से अर्जित चुनावी बांड चंदा" का उपयोग करने में संकोच नहीं करती है, "जैसा कि तब स्पष्ट हुआ जब नीतीश कुमार एक बार फिर पलट गए। इस साल के पहले"।

उन्होंने पूछा, "अब हम जानते हैं कि चुनावी बांड घोटाले से भारतीय नागरिकों को 4 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ - सवाल यह है कि बिहार में सरकार बदलने से भारत के लोगों को कितनी कीमत चुकानी पड़ी।"

रमेश ने दावा किया कि हाल के वर्षों में बिहार में सार्वजनिक शिक्षा की स्थिति बद से बदतर हो गई है। उन्होंने दावा किया कि हजारों शिक्षक और सेवानिवृत्त कॉलेज कर्मचारी गुस्से में हैं क्योंकि उन्हें उनके बकाये का भुगतान नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा, "शिक्षकों की नियुक्ति में देरी के कारण सक्रिय शिक्षकों की संख्या स्वीकृत संख्या से घटकर 35% रह गई है। हाल ही में, पटना में अतिथि शिक्षक अपनी अचानक बर्खास्तगी के विरोध में सड़कों पर उतर आए, और उनकी चिंताओं को सुनने के बजाय, भाजपा सरकार ने उन पर लाठीचार्ज करवाया।"

रमेश ने कहा, जैसा कि फेडरेशन ऑफ यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन ऑफ बिहार (FUTAB) के कार्यकारी अध्यक्ष केबी सिन्हा ने कहा, "शिक्षा विभाग के मनमाने कार्यों के कारण विश्वविद्यालयों की समस्याएं बढ़ गई हैं - यहां तक कि होली और ईद जैसे महत्वपूर्ण त्योहारों के लिए भी , वेतन और पेंशन तीन महीने तक रुकी रहती है और किसी को कोई चिंता नहीं होती। क्या प्रधानमंत्री को बिहार की शिक्षा की खराब स्थिति पर कुछ कहना है?'' 

उन्होंने पूछा कि बिहार के शिक्षकों की आजीविका सुरक्षित करने के लिए भाजपा सरकार क्या कर रही है? रमेश ने प्रधानमंत्री मोदी से इन मुद्दों पर अपनी चुप्पी तोड़ने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad