Advertisement

कौन है कॉमेडियन वीर दास, जिनकी विवादों में घिरी 'टू इंडियाज' कविता को कांग्रेस नेताओं ने बताया सही तो भड़के सिंघवी

इन दिनों फेमस स्टैंडअप कॉमेडियन वीर दास अपनी एक कविता 'टू इंडियाज' को लेकर विवादों में घिर चुके हैं।...
कौन है कॉमेडियन वीर दास, जिनकी विवादों में घिरी 'टू इंडियाज' कविता को कांग्रेस नेताओं ने बताया सही तो भड़के सिंघवी

इन दिनों फेमस स्टैंडअप कॉमेडियन वीर दास अपनी एक कविता 'टू इंडियाज' को लेकर विवादों में घिर चुके हैं। हाल ही में वीर दास ने अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में स्टैंडअप कॉमेडी कर 'टू इंडियाज' नाम की एक कविता पढ़ी जिसका वीडियो तेजी से वायरल हो गया। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर भी जमकर ट्रोल किया जा रहा है। इस वीडियो को सुनने के बाद लोगों ने उन्हें देश विरोधी भी करार दिया है। वहीं इस पर कई नेताओं ने भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। 

दरअसल वीर दास ने अपनी 'टू इंडियाज' में भारत को लेकर कुछ ऐसा कह दिया जिससे कई भारतीयों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। उनकी कविता की कुछ लाइनें इस प्रकार हैं- मैं उस भारत से आता हूं, जहां एआईक्यू 9000 है, लेकिन हम फिर भी अपनी छतों पर लेटकर रात में तारे देखते हैं। मैं उस भारत से आता हूं, जहां हम दिन में औरतों की पूजा करते हैं और रात में गैंगरेप करते हैं।

वीर दास को मिला कांग्रेस ने वरिष्ठ नेताओं का समर्थन

वीडियो वायरल होने के बाद वीर दास की कविता पर बवाल बढ़ता ही जा रहा है। लोग इसपर जमकर आलोचना भी कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल और शशि थरूर ने इसका समर्थन किया है।

कपित सिब्बल ने कहा है कि यहां ‘दो भारत’ हैं, लेकिन लोग नहीं चाहते कि कोई इस बारे में दुनिया को बताएं, क्योंकि ‘हम लोग असहिष्णु और पाखंडी हैं।’

मंगलवार रात एक ट्वीट में, थरूर ने दास की एक स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में प्रशंसा की। उन्होंने उनका वीडियो ट्विटर पर शेयर करते हुए कहा है कि ‘एक स्टैंड-अप कॉमेडियन, खड़े होने का असली मलतब सिर्फ शारीरिक रूप से नहीं, बल्कि नैतिक रूप से जानता है। वीर दास ने करोड़ों लोगों के लिए छह मिनट में बात रखी। बेहतरीन।’

हालांकि सिब्बल और थरूर के उलट अभिषेक मनु सिंघवी ने वीर दास का तीखा विरोध किया है। उन्होंने लिखा कि कुछ लोगों की बुराई को सबके के साथ जोड़ना और दुनिया के आगे भारत को बदनाम करना अच्छी बात नहीं है। राज्य सभा सांसद ने हैश टैक वीरदास का प्रयोग करते हुए कहा कि औपनिवेशिक शासन के दौरान जिन लोगों ने भारत को पश्चिम के सामने सपेरा और लुटेरा राष्ट्र के रूप में चित्रित किया, उनका अस्तित्व समाप्त नहीं हुआ है।

आईए जानें कौन है वीर दास जिनकी कविता पर मचा सियासी  बवाल

वीर दास का जन्म उत्तराखंड के देरहादून में 31 मई 1979 को हुआ था। एक कॉमेडियन के रूप में वह दुनियाभर में चर्चित हैं। कॉमेडियन होने के साथ ही वह एक एक्टर भी हैं।

वीर दास ने 2007 में रिलीज हुई 'नमस्ते लंदन' से अपना डेब्यू किया था। उन्होंने गो गोवा गॉन, बदमाश कंपनी, रिवॉल्वर रानी और डेली बेली जैसी फिल्मों में भी काम किया है।

वीर दास ने इकोनॉमिक्स और एक्टिंग में ग्रेजुएशन किया है। उनकी पढ़ाई यूएस से हुई है। बचपन से कॉसबाय की एलबम देखने के चलते वीर दास को स्टैंडअप कॉमेडी की ओर इंटरेस्ट बढ़ा।

वीर ने स्टैंडअप कॉमेडियन की शुरुआत यूएस से की थी। इंडिया आने पर उन्होंने हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में भी अपनी कला का प्रदर्शन किया। इसके बाद भारत में उन्हें कई शोज में काम करने का भी मौका मिला।

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है जब वीर दास चर्चाओं में शामिल हुए हैं। पहले भी कई बार वे विवादों में घिर चुके हैं। दिल्ली में अपने एक स्टैंडअप शो के दौरान वीर दास को डॉ. अब्दुल कलाम के बारे में टिप्पणी करने पर बीच शो में ही रोक दिया गया था। ऑडियंस मेंबर ने पुलिस में उसकी शिकायत दर्ज कराई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad