Advertisement

'कांग्रेस ने राजनीतिक पार्टी बने रहने का नैतिक अधिकार खोया': खड़गे के धारा 370 संबंधी बयान पर भाजपा

भाजपा ने रविवार को कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर अपने अध्यक्ष...
'कांग्रेस ने राजनीतिक पार्टी बने रहने का नैतिक अधिकार खोया': खड़गे के धारा 370 संबंधी बयान पर भाजपा

भाजपा ने रविवार को कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर अपने अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की टिप्पणी के बाद कांग्रेस ने राजनीतिक दल बने रहने का नैतिक अधिकार खो दिया है।

दरअसल, पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने को लेकर खड़गे द्वारा उस पर कटाक्ष करने के एक दिन बाद भाजपा ने कांग्रेस पर अपना हमला तेज कर दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजस्थान में कहा कि धारा 370 हटने से यहां क्या फर्क पड़ता है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने आरोप लगाया, "अगर कोई पार्टी कहती है कि कश्मीर के एकीकरण से दूसरे राज्यों में क्या फर्क पड़ता है, तो साफ है कि आपको (कांग्रेस को) कोई फर्क नहीं पड़ता। देश की एकता और अखंडता के लिए हर किसी द्वारा ली गई शपथ का सम्मान करें।"

भाजपा नेता ने आरोप लगाया, अनुच्छेद 370 पर खड़गे की टिप्पणी के बाद, कांग्रेस, जो राष्ट्रीय पार्टी होने का दर्जा या अधिकार लगभग खो चुकी है, अब नैतिक दृष्टिकोण से राजनीतिक पार्टी होने का अधिकार भी खो चुकी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अब खुद को "क्षेत्रीय ताकतों का समूह" कह सकती है।

गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को खड़गे की टिप्पणी को ''शर्मनाक'' करार देते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा था। उन्होंने कांग्रेस को यह भी याद दिलाया कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इस पर हर राज्य और नागरिक का अधिकार है, जैसे जम्मू-कश्मीर के लोगों का देश के बाकी हिस्सों पर अधिकार है।

शाह और इसके अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य भाजपा नेताओं ने एक्स पर खड़गे के भाषण की छोटी क्लिप साझा की थी, जिसमें उन्हें अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बारे में बात करने के लिए सत्तारूढ़ दल पर निशाना साधते हुए सुना जा सकता है।

क्लिप में खड़गे को पूछते हुए सुना गया, "अरे भाई, यहां के लोगों से क्या लेना-देना है?" है। गौरतलब है कि कांग्रेस प्रमुख ने अनुच्छेद 370 के बजाय अनुच्छेद 371 का भी गलत उल्लेख किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad