Advertisement

हिमाचल प्रदेश में सरकार गिराने की साजिश नाकाम: मुख्यमंत्री सुक्खू का दावा

हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक संकट के बीच, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि पहाड़ी राज्य में...
हिमाचल प्रदेश में सरकार गिराने की साजिश नाकाम: मुख्यमंत्री सुक्खू का दावा

हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक संकट के बीच, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि पहाड़ी राज्य में कांग्रेस सरकार को गिराने की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा रची जा रही साजिश नाकाम रही। सीएम ने कहा कि सरकार पूरे पांच साल चलेगी।

विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर के इस दावे को खारिज करते हुए कि मुख्यमंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए, सुक्खू ने कहा, "मैंने कई अफवाहें सुनी हैं कि जयराम ठाकुर मुझसे इस्तीफा मांग रहे हैं। जयराम ठाकुर कांग्रेस पार्टी का फैसला कैसे ले सकते हैं?"

सीएम ने कहा, "जिस तरह से उन्होंने सीआरपीएफ, हरियाणा पुलिस के साथ हेलीकॉप्टर भेजकर हिमाचल प्रदेश में सत्ता पलटने की साजिश रची, वह विफल हो गई है। जिस तरह से उन्होंने कुछ विधायकों को खरीदकर उन्हें लुभाया, उससे कुछ विधायक उनके साथ आ गए। हम उनके खिलाफ अयोग्यता प्रस्ताव लाए हैं।" 

सुक्खू ने बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ''उन्हें (राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को वोट देने वाले कांग्रेस विधायकों) और उसी के लिए सुनवाई चल रही है।''

यह आश्वासन देते हुए कि कांग्रेस सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी, सुक्खू ने कहा, "लोकतंत्र में सत्य की जीत होती है। सत्य की जीत हुई है। हमारे विधायकों ने आज बजट पारित किया। हम सभी को धन्यवाद देना चाहते हैं। हमारी सरकार को गिराने की साजिश की गई है। हमने नाकाम कर दिया और हमारी सरकार निश्चित रूप से पांच साल पूरे करेगी।"

भाजपा द्वारा अपनाए गए तरीकों के बारे में बोलते हुए, सुक्खू ने कहा कि वह अपने सभी विधायकों को धन्यवाद देना चाहते हैं जो भाजपा द्वारा किए गए मौद्रिक लाभों से आकर्षित नहीं हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा, "अर्धसैनिक बल, सीआरपीएफ विधानसभा के अंदर आ रहे थे। लोकतंत्र में यह कैसे संभव है? यह हमारी विधानसभा है। वे राजनीतिक लाभ के लिए जो तरीके अपना रहे हैं वह निंदनीय है। वे रातों-रात हमारे विधायकों को करोड़ों रुपये की पेशकश करके खरीदने की कोशिश कर रहे थे। मैं उन सभी विधायकों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने एकता की ताकत दिखाई है।''

मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में क्रॉसवोटिंग करने वाले विधायकों में से एक के बारे में बोलते हुए, जिसके कारण भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन राज्य में एकमात्र उच्च सदन सीट जीत गए, मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने माफी मांगी है।

सुक्खू ने कहा, "विधायकों में से एक (जिसने राज्यसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवार को वोट दिया था) ने माफी मांगी है क्योंकि उसने पार्टी को धोखा दिया है...मैं उसका नाम नहीं लेना चाहता। उसने कहा कि उसने अपने फैसले में गलती की है। सुनवाई अयोग्यता पर मामला शाम 4 बजे शुरू होगा।"

विधानसभा में बीजेपी विधायकों के हंगामे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहाड़ी राज्य ने ऐसी गुंडागर्दी कभी नहीं देखी। सुक्खू ने कहा, "उन्होंने स्पीकर के मार्शलों के साथ, स्पीकर के साथ लड़ाई की। हमने अनुशासन दिखाया है। हमने उन्हें मार्शल से बाहर करने का फैसला किया क्योंकि स्पीकर के आदेशों का पालन करना आवश्यक है। वे विधानसभा में कैसे दुर्व्यवहार कर रहे थे। विधानसभा में इस तरह की गुंडागर्दी की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। हिमाचल ने ऐसे दृश्य नहीं देखे हैं। हिमाचल देवी-देवताओं का राज्य है। यह एक ऐसा राज्य है जहां लोकतंत्र मजबूत हुआ है।"

भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉसवोटिंग करने वाले बागी कांग्रेस विधायकों पर सुक्खू ने कहा, ''जिस तरह से उन्होंने लोगों को धोखा दिया है, मुझे लगता है कि आने वाले समय में लोग उन्हें जवाब देंगे।''

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि राज्य मंत्री विक्रमादित्य सिंह का इस्तीफा कांग्रेस पार्टी ने स्वीकार नहीं किया है और उनके असंतोष को दूर करने के लिए बातचीत चल रही है।

सुक्खू ने कहा, "मैंने विक्रमादित्य सिंह से बात की है और वह मेरे छोटे भाई हैं। उनका इस्तीफा स्वीकार करने का कोई कारण नहीं है। उनकी कुछ शिकायतें हैं जिन्हें दूर कर लिया जाएगा। मैंने बजट सत्र के दौरान उनसे थोड़ी देर बात की है। लेकिन स्पीकर तब तक आ चुके थे।" 

इससे पहले दिन में स्पीकर ने कहा कि विधानसभा में हंगामा करने वाले निलंबित सदस्य नियमों के खिलाफ सदन में बैठे थे. और विधानसभा में जबरदस्ती घुस गए थे। विधानसभा में विधायकों की अयोग्यता का मुद्दा नहीं सुने जाने पर बीजेपी ने भी वॉकआउट किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad