Advertisement

अमित शाह ने विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की आलोचना की, कहा- नाम बदलने से कुछ नहीं होगा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कांग्रेस और द्रमुक समेत उसके सहयोगियों की आलोचना करते हुए...
अमित शाह ने विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की आलोचना की, कहा- नाम बदलने से कुछ नहीं होगा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कांग्रेस और द्रमुक समेत उसके सहयोगियों की आलोचना करते हुए कहा कि उनके गठबंधन का नाम बदलकर भारत करने से कुछ नहीं होगा। शाह ने कहा, "जब कांग्रेस और द्रमुक सहित उसके सहयोगी दल लोगों के पास वोट मांगने जाएंगे, तो जनता को यूपीए शासन के दौरान 2जी घोटाले और राष्ट्रमंडल खेल घोटाले सहित भ्रष्टाचार याद आएगा।"

वरिष्ठ भाजपा नेता तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष के अन्नामलाई की राज्यव्यापी 'एन मन, एन मक्कल (मेरी भूमि, मेरे लोग)' पदयात्रा की शुरुआत से पहले यहां एक रैली को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने पूछा, "कांग्रेस-डीएमके और सहयोगियों ने धारा 370 हटाने का विरोध किया, कश्मीर हमारा है या नहीं।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तमिल वकालत को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि मोदी ने नए संसद भवन में 'सेनगोल' स्थापित करके तमिल संस्कृति का सम्मान किया।शाह ने द्रमुक शासन पर निशाना साधते हुए इसे देश का सबसे भ्रष्ट शासन बताया और कहा कि भाजपा यात्रा तमिलनाडु में विकास और सुशासन की राजनीति शुरू करने का एक प्रयास है।

उन्होंने द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) सहित कांग्रेस और उसके सहयोगियों का एक-एक करके नाम लिया और उन सभी पर देश को नहीं बल्कि अपने परिवारों को सशक्त बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "सोनिया गांधी अपने बेटे राहुल को प्रधानमंत्री बनाना चाहती हैं, एमके स्टालिन अपने बेटे उदयनिधि को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं।" भाजपा के शीर्ष नेता ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राजद नेता लालू प्रसाद यादव और शिव सेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे की भी ऐसे नेताओं के रूप में आलोचना की जो अपने उत्तराधिकारियों को नेतृत्व के पदों पर देखना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, "हालांकि, मोदी एकमात्र नेता हैं जो देश के विकास के लिए काम कर रहे हैं।"शाह ने जेल में बंद एक आरोपी व्यक्ति के तमिलनाडु में मंत्री बने रहने का मुद्दा भी उठाया। केंद्रीय मंत्री ने कहा, "प्रवर्तन निदेशालय के एक मामले में गिरफ्तार और जेल में बंद वी सेंथिल बालाजी को कैबिनेट में बनाए रखने पर स्टालिन को शर्म आनी चाहिए।"

उन्होंने पूछा, ''क्या जेल में बंद व्यक्ति मंत्री पद पर बना रह सकता है?'' "क्या सेंथिल बालाजी को इस्तीफा नहीं देना चाहिए था? अगर सेंथिल बालाजी इस्तीफा भी देते हैं, तो स्टालिन इसे स्वीकार नहीं करेंगे क्योंकि उन्हें डर है कि सभी रहस्य उजागर हो जाएंगे।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भाजपा के राज्य प्रमुख अन्नामलाई के एक ट्वीट ने द्रमुक शासन को हिलाकर रख दिया है, जो राज्य के भाजपा नेता के 'डीएमके फाइलों' के संबंध में भ्रष्टाचार के आरोपों का संदर्भ था।

उन्होंने कहा, "कल्पना कीजिए जब अन्नामलाई पूरे राज्य में यात्रा निकालेंगे तो क्या होगा।" शाह ने लोगों से भाजपा और उसके सहयोगियों के उम्मीदवारों को सांसद के रूप में चुनने का आह्वान किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार जीत हासिल करें।

शीर्ष भाजपा नेता ने बाद में राज्य भाजपा अध्यक्ष के अन्नामलाई की 'एन मन, एन मक्कल' (मेरी मिट्टी, मेरे लोग) पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ''यह मोदी जी द्वारा प्रोत्साहित एकता और प्रगति की भावना को फैलाने वाला मार्च है।''

पार्टी सदस्यों के जोशीले नारों के बीच केंद्रीय मंत्री ने अन्नामलाई का हाथ पकड़ा और उठाया।पदयात्रा के शुभारंभ के लिए बनाया गया मंच नए उद्घाटन किए गए संसद भवन की तर्ज पर बनाया गया था।छह महीने तक चलने वाली यह यात्रा 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत का प्रतीक है।यात्रा राज्य के सभी 234 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी।

अपने संबोधन में, अन्नामलाई ने यात्रा की तुलना पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं और केंद्र द्वारा तमिलनाडु को "पहले कभी नहीं देखे गए" वित्तीय आवंटन के बारे में लोगों तक पहुंचने के लिए एक 'यज्ञ' से की। .

उन्होंने 19वीं सदी के अंत में स्वामी विवेकानन्द की प्रसिद्ध रामेश्वरम यात्रा और इस भूमि की आध्यात्मिक महिमा के बारे में बात की।अन्नामलाई ने प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा की और कहा कि यह "आम आदमी" का शासन है और मोदी एक "साधारण व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने काम से सभी भारतीयों को गौरवान्वित किया"।

उन्होंने कहा, "यह एनडीए नेताओं के आशीर्वाद से पार्टी कार्यकर्ताओं की यात्रा है।" उन्होंने वहां मौजूद अन्नाद्रमुक नेता आरबी उदयकुमार सहित गठबंधन के नेताओं के नाम लिए।अन्नामलाई ने कहा, "मोदी दिल से तमिल हैं और उन्होंने दुनिया भर में तमिल लोगों को गौरवान्वित किया है और तमिल संस्कृति और तमिल क्लासिक तिरुक्कुरल को दुनिया भर में पहुंचाया है, जिसकी गूंज संयुक्त राष्ट्र में भी हुई है।"

उन्होंने विपक्षी गठबंधन भारत का मजाक उड़ाया और राहुल गांधी का मजाक उड़ाते हुए कहा कि वह केवल सप्ताहांत के दौरान प्रधान मंत्री होंगे और अन्य नेता सप्ताह के दिनों में प्रधान मंत्री के रूप में काम करेंगे।

पार्टी में अन्नामलाई के पूर्ववर्ती एल मुरुगन, जो अब केंद्रीय मंत्री हैं, ने भाजपा के राज्य प्रमुख के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान 2021 विधानसभा चुनाव से पहले 'वेल यात्रा' (वेल का मतलब भाला, भगवान मुरुगा का हथियार है) निकाली थी। भाजपा के चार नेताओं ने विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की और लगभग 20 वर्षों के अंतराल के बाद विधानसभा में प्रवेश किया।

जबकि भाजपा की वेल यात्रा 2020 में उत्तरी तमिलनाडु के प्रसिद्ध मंदिर शहर तिरुत्तानी से शुरू हुई थी, वर्तमान यात्रा रामेश्वरम से है और काशी से इसके पारंपरिक जुड़ाव की प्रधान मंत्री मोदी ने प्रशंसा की है (काशी तमिल संगमम)।अन्नामलाई की यात्रा सत्तारूढ़ द्रमुक पर भ्रष्टाचार के आरोप वाली दो 'फ़ाइलें' जारी होने के बाद निकली हैं, जिन्हें द्रविड़ पार्टी के नेताओं ने झूठा और अपमानजनक बताकर खारिज कर दिया था।

रैली में जी के वासन (तमिल मनीला कांग्रेस-मूपनार) और के कृष्णासामी (पुथिया तमिलगम) सहित भाजपा के अन्य गठबंधन दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। बीजेपी के पी सुधाकर रेड्डी और सीटी रवि भी मौजूद थे। अन्नाद्रमुक महासचिव एडप्पादी के पलानीस्वामी, जो तमिलनाडु में विपक्ष के नेता भी हैं, ने पदयात्रा शुभारंभ कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया, हालांकि उन्हें भाजपा द्वारा आमंत्रित किया गया था।

पूर्व मंत्री और वरिष्ठ अन्नाद्रमुक नेता आर बी उदयकुमार ने अपनी पार्टी का प्रतिनिधित्व किया और अमित शाह को "भारत का लौह पुरुष" बताया और अन्नामलाई को "करुम्बु मनिथार" (गन्ने जैसा मीठा आदमी) कहा। उदयकुमार ने कहा, "मैं यहां तमिलनाडु के लौह पुरुष एडप्पादी के पलानीस्वामी को शुभकामनाएं देने आया हूं।" अन्नाद्रमुक नेता ने कहा कि पीएम मोदी और अमित शाह दोनों पार्टी की दिवंगत मुखिया जे जयललिता का बहुत सम्मान करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad