Advertisement

अमित शाह को इतिहास की जानकारी नहीं: गृह मंत्री द्वारा नेहरू की आलोचना पर राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर हमले के लिए गृह...
अमित शाह को इतिहास की जानकारी नहीं: गृह मंत्री द्वारा नेहरू की आलोचना पर राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर हमले के लिए गृह मंत्री अमित शाह पर पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा नेता शायद इतिहास नहीं जानते हैं, वे बस इसे "फिर से लिखते रहते हैं"। गांधी ने यह भी कहा कि पूरा मामला जाति जनगणना के मुद्दे से ध्यान भटकाने और देश का पैसा किसके हाथों में जा रहा है, इस बारे में है।

गौरतलब है कि सोमवार को राज्यसभा में बोलते हुए, शाह ने "असामयिक" युद्धविराम का आदेश देने और मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में ले जाने की "गलतियों" की ओर इशारा करते हुए, कश्मीर समस्या के लिए नेहरू को दोषी ठहराया था।

शाह की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर, गांधी ने कहा, "पंडित नेहरू ने इस देश के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। वह वर्षों तक जेल में थे, अमित शाह जी शायद इतिहास नहीं जानते। मुझे उम्मीद नहीं है कि उन्हें इतिहास पता होगा क्योंकि वह इतिहास को फिर से लिखते रहते हैं।"

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा, "यह सब ध्यान भटकाने वाली बात है, मूल मुद्दा जाति जनगणना और भागीदारी का है, देश का पैसा किसके हाथ में जा रहा है। वे (भाजपा) इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं, वे इससे डरते हैं और इससे दूर भागते हैं।" 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस मुद्दे को आगे बढ़ाएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि गरीबों को उनका हक मिले। भाजपा द्वारा छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में आदिवासी और ओबीसी सीएमएस बनाने के बारे में पूछे जाने पर गांधी ने कहा, ''हमारा भी ओबीसी (छत्तीसगढ़ में सीएम) था, उन्होंने भी ओबीसी (मध्य प्रदेश में सीएम) बनाया है, यह मुद्दा नहीं है। लेकिन संरचना के भीतर (ओबीसीएस की) भागीदारी क्या है।"

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ओबीसी हैं लेकिन सरकार 90 अधिकारियों द्वारा चलाई जाती है। 90 अधिकारियों में से तीन ओबीसी हैं और उनका कार्यालय कोने में है। मेरा कहना यह है कि संस्थागत प्रणाली में ओबीसी की भागीदारी क्या है; दलितों, आदिवासियों की भागीदारी क्या है, यह देश के सामने मुख्य प्रश्न है।''

गांधी ने आरोप लगाया कि मुख्य मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए भाजपा नेहरू या किसी और के बारे में फिर कभी बोलेगी। उन्होंने कहा कि मुद्दा भागीदारी का है। शाह ने मंगलवार को विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि वह अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में जमीनी बदलाव को देखने में असमर्थ है और दावा किया कि पूरा देश समझ गया है कि कश्मीर पर नेहरू की 'गलतियां' थीं, जिसके कारण जम्मू और कश्मीर के लोगों को परेशानी हुई। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad