Advertisement

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विवादित बयान के बाद मांगी माफी, कहा- 'मैं अपने शब्द वापस लेता हूं'

विपक्षी नेताओं ने बिहार विधानसभा के अंदर सीएम नीतीश कुमार के अपमानजनक शब्दों पर विरोध प्रदर्शन किया,...
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विवादित बयान के बाद मांगी माफी, कहा- 'मैं अपने शब्द वापस लेता हूं'

विपक्षी नेताओं ने बिहार विधानसभा के अंदर सीएम नीतीश कुमार के अपमानजनक शब्दों पर विरोध प्रदर्शन किया, जो उन्होंने शिक्षा की भूमिका और जनसंख्या नियंत्रण में महिलाओं की भूमिका के बारे में बताया था। इसके बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि वह अपने शब्दों को वापिस लेते हैं। इससे पहले सदन में प्रवेश करने से पहले उन्होंने माफी भी मांगी।

दरअसल, जाति आधारित जनगणना को लेकर विधानसभा में पेश रिपोर्ट पर चर्चा हो रही थी। इस दौरान नीतीश कुमार ने जहां आरक्षण का दायरा बढ़ाने की बात कही वहीं जनसंख्या नियंत्रण को लेकर उन्होंने ऐसी टिप्पणी की जिससे विवाद शुरू हो गया है।

मंगलवार को विधानसभा में बोलते हुए बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा था कि महिलाओं को शिक्षित किया जाना चाहिए क्योंकि इससे वे गर्भधारण से बचने के लिए संभोग से बच सकेंगी। कल जाति जनगणना पर बहस के दौरान विधानसभा के शीतकालीन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए लड़कियों की शिक्षा की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए यह टिप्पणी की।

कुमार ने कल विधानसभा में अपने संबोधन में कहा कि राज्य की प्रजनन दर, जो पहले 4.3 प्रतिशत थी, पिछले साल की एक रिपोर्ट के अनुसार अब गिरकर 2.9 प्रतिशत हो गई है। इसके बाद कुमार ने आज पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "अगर मेरे शब्द गलत थे, तो मैं उसके लिए माफी मांगता हूं। अगर किसी को मेरे शब्दों से ठेस पहुंची है, तो मैं उन्हें वापस लेता हूं।"

उनकी टिप्पणी पर भाजपा के साथ-साथ राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने भी नाराजगी जताई, जिन्होंने उनसे बिना शर्त माफी मांगने की मांग की। उनकी टिप्पणी पर भाजपा के साथ-साथ राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने भी नाराजगी जताई, जिन्होंने उनसे बिना शर्त माफी मांगने की मांग की।

आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बिहार के मुख्यमंत्री से स्पष्ट माफी की मांग की। उन्होंने कहा, ‘‘इस देश की प्रत्येक महिला की ओर से राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष के रूप में, मैं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से तत्काल और स्पष्ट माफी की मांग करती हूं। विधानसभा में उनकी अभद्र टिप्पणी उस गरिमा और सम्मान का अपमान है जिसकी हर महिला हकदार है।’’

बिहार के मुख्यमंत्री को तीखा जवाब देते हुए, भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने आज कहा कि उनका बयान "घृणित, घृणित, अत्याचारी, अप्रिय और महिला विरोधी" था। केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री अपना 'मानसिक स्थिरता' खो चुके हैं।

नीतीश कुमार का बचाव करते हुए बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री की टिप्पणी का गलत मतलब निकालना गलत है क्योंकि वह यौन शिक्षा के बारे में बात कर रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad