Advertisement

पंजाब में खाली विधासभा सीटों के उपचुनाव के लिए ये होंगे कांग्रेस के प्रत्याशी

पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर...
पंजाब में खाली विधासभा सीटों के उपचुनाव के लिए ये होंगे कांग्रेस के प्रत्याशी

पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। पंजाब में जलालाबाद, फगवाड़ा, दाखा और मुकेरियां विधानसभा सीटों के उपचुनाव के िलए चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की थी।

मतदान 21 अक्टूबर को, नतीजे तीन दिन बाद

21 सितम्बर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई जो 30 सितम्बर तक चलेगी। एक अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा तीन अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 21 अक्टूबर को मतदान होगा तथा 24 अक्टूबर को मतगणना होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे। 

अभी तक ये थे विधायक

जलालाबाद विधानसभा सीट से विधायक रहे शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल और फगवाड़ा विधानसभा से विधायक सोम प्रकाश पिछले महीनों में हुए लोकसभा चुनाव में जीतकर संसद में पहुंच गए हैं। जबकि दाखा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) विधायक एच.एस. फुलका के इस्तीफा देने और मुकेरियां सीट से विधायक रजनीश कुमार पब्बी की हाल ही में मृत्यु होने के कारण दोबारा चुनाव कराए जाने हैं।

मुकाबला दिलचस्प होगा

वर्ष 2017 के चुनावों में जलालाबाद सीट शिअद, फगवाड़ा सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), दाखा सीट आप तथा मुकेरियां सीट कांग्रेस ने जीती थी। इनमें से जलालाबाद और फगवाड़ा सीटें अकाली-भाजपा गठबंधन के पास थीं। ऐसे में राज्य में इन सीटों पर उपचुनाव रोचक रहने वाला है क्योंकि चारों ही दल इनमें से अपनी सीटें बरकरार रखने के साथ ही अन्य दलों से छीनने का भी प्रयास करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad