Advertisement

राफेल सौदे पर चर्चा के लिए तैयार कांग्रेस, बोली- बहस के लिए दिन और तारीख बताओ

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले में भाजपा के हमलों के बीच कांग्रेस पार्टी बुधवार को संसद...
राफेल सौदे पर चर्चा के लिए तैयार कांग्रेस, बोली- बहस के लिए दिन और तारीख बताओ

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले में भाजपा के हमलों के बीच कांग्रेस पार्टी बुधवार को संसद में राफेल मामले पर बहस के लिए राजी हो गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस को चुनौती दी थी कि पार्टी राफेल पर बहस करे तो वे झूठ को बेनकाब कर देंगे। जेटली की इस चुनौती को स्वीकार करते हुए लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जेटली जी ने चुनौती दी है, हम 2 जनवरी को बहस के लिए तैयार हैं।

कांग्रेस राफेल सौदे की जांच के लिए कर रही है जेपीसी बनाने की मांग

कांग्रेस संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत से ही राफेल लड़ाकू विमान सौदे की जांच के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) बनाने की मांग कर कर रही है। लोकसभा के दिन भर के लिए स्थगित होने से थोड़ी देर पहले कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ‘जेटली जी ने एक चुनौती दी है। हम इसे स्वीकार करते हैं, हम दो जनवरी को चर्चा के लिए तैयार हैं। कृपया समय निश्चित करें’।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह टिप्पणी सोमवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2018-19 के लिए अनुपूरक अनुदान मांगों की दूसरी खेप में 85,948.86 करोड़ रुपये के सकल अतिरिक्त व्यय को मंजूरी मिलने के बाद की। दोपहर 2 बजे जब सदन में इस मामले में चर्चा होनी थी तब खड़गे ने राफेल मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के गठन की मांग दोहराई, जिसके जवाब में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आप चर्चा शुरू कीजिए सरकार जवाब देने के लिए तैयार है।

राफेल मामले में कांग्रेस झूठ फैला रही है: जेटली

जेटली ने कहा कि वे साबित कर देंगे कि राफेल मामले में कांग्रेस झूठ फैला रही है। इस पर खड़गे ने कहा कि जेटली जी ने चुनौती दी है। हम 2 जनवरी यानी बुधवार को बहस के लिए तैयार हैं,  समय तय कर लीजिए।

इसके बाद खड़गे ने लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन को याद दिलाया और बहस के लिए समय की मांग की। इसके जवाब में महाजन ने कहा कि वे समय पर निर्णय लेंगी लेकिन खड़गे फौरन दिन और समय प्राप्त नहीं कर सकते। खड़गे से नाराज होकर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा, 'आप अपनी चुनौती अपने पास रखिए। मुझे चुनौती मत दीजिए।'

इससे पहले दिन में कांग्रेस ने राफेल डील में कथित घोटाले का मामला लोकसभा में उठाया, जिस पर सत्ता पक्ष की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया आई कि विपक्ष को इस मुद्दे पर बहस से भागना नहीं चाहिए।  

विमान की कीमत क्यों नहीं बताई जा रही

मामले को उठाते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि इस डील में घोटाला हुआ है और सरकार से पूछा कि विमान की कीमत क्यों नहीं बताई जा रही। खड़गे केो जवाब में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि झूठ को बार बार दोहराने से वो सच नहीं बन जाता। उन्होंने कहा सरकार बहस के लिए तैयार है लेकिन विपक्ष क्यों भाग रहा है. इस दौरान लोकसभा में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी मौजूद थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad