Advertisement

उपचुनाव में बुरी तरह हार के बाद LPG का दाम बढ़ाकर जनता से बदला ले रही है BJP सरकार: कांग्रेस

पिछले काफी दिनों से पेट्रोल-डीजल के भारी दामों की मार झेल रही देश की जनता की जेब का भार आज और बढ़ गया जब...
उपचुनाव में बुरी तरह हार के बाद LPG का दाम बढ़ाकर जनता से बदला ले रही है BJP सरकार: कांग्रेस

पिछले काफी दिनों से पेट्रोल-डीजल के भारी दामों की मार झेल रही देश की जनता की जेब का भार आज और बढ़ गया जब सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में इजाफा किया गया। महंगाई के बोझ तले दबी जनता की हालत को देखते हुए कांग्रेस ने एक बार फिर इस मुद्दे को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है।  

कांग्रेस आज अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा, कर्नाटका में बहुमत साबित नहीं कर पाए तो सारा बदला पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा के निकाला, अब कल उपचुनाव बुरी तरह हार गए तो एलपीजी का दाम बढ़ा कर जनता से बदला ले रही है भाजपा सरकार! ये तो सही नीयत नहीं है।

 


गैस सिलिंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी

शुक्रवार को सब्सिडी वाले और गैर- सब्सिडी वाले गैस सिलिंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। सब्सिडी वाले सिलेंडरों में 2.33 रुपयों की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडरों में सीधे 48 रुपये का इजाफा हुआ है।

सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में 2 रुपये 34 पैसे की वृद्धि और बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 48 रुपये की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली वालों को अब एलपीजी सिलेंडर के लिए 493 रुपये 55 पैसे चुकाने होंगे। वहीं, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के लिए दिल्ली में 698.50 रुपये चुकाने होंगे।

किन शहरों में क्या होंगे दाम?

1 जून से सब्स‍िडी वाले सिलेंडर के लिए देने होंगे इतने रुपये..

दिल्ली में 493.55 रुपये

कोलकाता में 496.65 रुपये

मुंबई में 491.31 रुपये

चेन्नई में 481.84 रुपये।

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली में सब्स‍िडी वाले प्रति सिलेंडर के लिए 491.21 दाम चुकाने होते थे। उसी क्रम में सब्सिडी वाले सिलिंडरों के दाम कोलकाता में 494.23, मुंबई 488.94 और चेन्नई में 479.42 रुपये थे।

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम हुए इतने

बिना सब्सिडी वाले गैस सिलिंडरों की कीमत पर नजर डालें तो दिल्ली में इसकी कीमतें 698.50 रुपये, कोलकाता में 723.50 रुपये, मुंबई में 671.50 रुपये और चेन्नई में 712.50 रुपये हो गई है।

इसके अलावा होटल और रेस्तराओं को भी सिलिंडर खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। अब उन्हें 77 रुपये ज्यादा चुकाने पड़ेंगे। अब इनकी कीमत 1244.50 रुपये महंगा हो गया है। ये नई कीमतें एक जून से देशभर में लागू हो जाएंगी।

पेट्रोल-डीजल के दामों में नाम मात्र की गिरावट  

वहीं, पेट्रोल डीजल की बात करें तो पिछले दिनों पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी के बाद अब तेल कंपनियां तीन दिन से इनकी कीमत में नाम मात्र की गिरावट करके जनता के साथ मजाक कर रही है। पेट्रोल के दामों में तीन दिन में महज 14 पैसे की ही कमी की गई है।

आज पेट्रोल के दाम में 6 पैसे और डीजल में 5 पैसे प्रति लीटर की गिरावट हुई है। इस तरह से पिछले तीन दिनों में पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 11 पैसे सस्ता हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल 78.29 और डीजल 69.20 रुपये प्रति लीटर है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad