Advertisement

हर महीने 15 जीबी मुफ्त इंटरनेट देगी दिल्ली सरकार, बनाए जाएंगे 11 हजार हॉटस्पॉट: केजरीवाल

दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों को विधानसभा चुनाव से पहले 15 जीबी इंटरनेट मुफ्त देने का ऐलान किया है।...
हर महीने 15 जीबी मुफ्त इंटरनेट देगी दिल्ली सरकार, बनाए जाएंगे 11 हजार हॉटस्पॉट: केजरीवाल

दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों को विधानसभा चुनाव से पहले 15 जीबी इंटरनेट मुफ्त देने का ऐलान किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में 11,000 हॉटस्पॉट बनाए जाएंगे। मुफ्त वाई-फाई देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया का पहला चरण है। अगले 3-4 महीने में दिल्लीवालों को मुफ्त वाई-फाई मिलने लगेगा। सभी सत्तर विधानसभाओं में हर एक में 1000 हॉटस्पॉट और बस शेल्टर्स में 4000 हॉटस्पॉट लगेंगे। बता दें कि केजरीवाल के चुनावी वादों में मुफ्त वाई-फाई शामिल था।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने प्रति महीने 200 यूनिट तक बिजली बिल्कुल फ्री कर दी थी। अगर आप महीने में 200 यूनिट बिजली खपत करते हैंं तो आपको बिल नहीं भरना होगा। यह फैसला आज ही से लागू कर दिया गया है। अगर कोई 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करता है तो उसे बिजली बिल देने की जरूरत नहीं है। वहीं 201 यूनिट होने पर बिल देना होगा। 201 से 400 यूनिट तक आधी सब्सिडी मिलेगी।

201 से 400 के बीच खपत पर कितना चार्ज

सरकार के फैसले के बाद कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि अगर 200 से एक यूनिट भी ज्यादा खपत हुई तो क्या होगा। मान लीजिए 300 यूनिट की खपत हो गई तो क्या होगा। इस स्थिति में 200 से बाद यानी 100 यूनिट पर आधा बिल लगेगा या फिर पूरी 300 यूनिट पर आधा होगा। ऐसे में आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने यहां पहले से लागू नीति पर ही अमल किया है। 2015 में यह नियम बना था कि 200 से ऊपर होने पर पूरे बिल का आधा आपको देना होगा। उदाहरण के तौर पर 300 यूनिट होने पर आपको 150 के पैसे देने होंगे।

महिलाओं के लिए मेट्रो और डीटीसी बसों की यात्रा फ्री

पिछले दिनों केजरीवाल ने महिलाओं के लिए मेट्रो और डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा का ऐलान किया था। हालांकि यह योजना अभी लागू नहीं हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad