Advertisement

महाराष्ट्र चुनाव: भाजपा की पहली सूची में प्रभावशाली नेताओं के रिश्तेदारों को जगह, 71 विधायकों को रखा बरकरार

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 99 उम्मीदवारों की पहली सूची में 71 विधायकों को बरकरार रखने और कुछ...
महाराष्ट्र चुनाव: भाजपा की पहली सूची में प्रभावशाली नेताओं के रिश्तेदारों को जगह, 71 विधायकों को रखा बरकरार

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 99 उम्मीदवारों की पहली सूची में 71 विधायकों को बरकरार रखने और कुछ क्षेत्रों में प्रभावशाली नेताओं के रिश्तेदारों को मैदान में उतारने का भाजपा का कदम पश्चिमी राज्य में आम चुनावों में खराब प्रदर्शन के मद्देनजर जोखिम से बचने के उसके दृष्टिकोण को दर्शाता है।

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया चव्हाण, 20 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा द्वारा चुने गए क्षेत्रीय क्षत्रपों के रिश्तेदारों में शामिल हैं। श्रीजया, जिनके पास कानून की डिग्री है, नांदेड़ जिले में वरिष्ठ चव्हाण के प्रतिनिधित्व वाले गृह क्षेत्र भोकर क्षेत्र से चुनावी शुरुआत करेंगी।

भाजपा ने सिंधुदुर्ग जिले की कंकावली सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री और कोंकण के दिग्गज नारायण राणे के बेटे नितेश राणे को फिर से उम्मीदवार बनाया है। टिकट पाने वाले एक अन्य राजनीतिक वंशवादी हैं अमल महादिक, जो भाजपा के राज्यसभा सदस्य धनंजय महादिक के छोटे भाई हैं। वे 2014 में जीते गए कोल्हापुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र को पुनः प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। भाजपा ने जालना जिले में भोकरदन निर्वाचन क्षेत्र से वर्तमान विधायक और पूर्व केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे के पुत्र संतोष दानवे की उम्मीदवारी को भी मंजूरी दे दी है।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर के पोते और पूर्व भाजपा मंत्री संभाजी पाटिल निलंगेकर को लातूर जिले के निलंगा से फिर से नामांकित किया गया है। प्रमुख राजनेताओं से संबंधित अन्य उम्मीदवारों में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के करीबी वरिष्ठ राजनेता पद्मसिंह पाटिल के पुत्र राणा जगजीतसिंह पाटिल शामिल हैं। राणा की पत्नी अर्चना पाटिल ने राकांपा उम्मीदवार के रूप में धाराशिव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

पुणे में, सिद्धार्थ शिरोले को शिवाजीनगर निर्वाचन क्षेत्र से फिर से नामांकित किया गया है। वे पूर्व भाजपा सांसद अनिल शिरोले के पुत्र हैं। चिंचवाड़ सीट पर मौजूदा विधायक अश्विनी जगताप की जगह उनके साले शंकर जगताप को उतारा गया है। मुंबई में भाजपा ने अपनी नगर इकाई के प्रमुख आशीष शेलार को तीसरी बार बांद्रा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जबकि उनके भाई विनोद शेलार मलाड पश्चिम सीट से चुनावी किस्मत आजमाएंगे। अगर कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री असलम शेख को फिर से टिकट दिया जाता है तो विनोद का मुकाबला कांग्रेस विधायक असलम शेख से हो सकता है।

पिछले चुनावों में शेख ने भाजपा के रमेश सिंह ठाकुर को 10,000 मतों के अंतर से हराया था। भाजपा ने मौजूदा एमएलसी चंद्रशेखर बावनकुले और राम शिंदे को क्रमश: कामठी और कर्जत जामखेड निर्वाचन क्षेत्रों से मैदान में उतारा है। शरद पवार के पोते एनसीपी (सपा) विधायक रोहित पवार अहिल्यानगर जिले के कर्जत जामखेड से मौजूदा विधायक हैं। भाजपा ने पहली सूची में 71 विधायकों को बरकरार रखा है, जिनमें उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, मंत्री गिरीश महाजन, सुधीर मुनगंटीवार और चंद्रकांत पाटिल जैसे प्रमुख चेहरे शामिल हैं।

2024 के लोकसभा चुनावों में, महा विकास अघाड़ी उम्मीदवारों के खिलाफ मुकाबला करते समय कई कारकों के कारण महाराष्ट्र में भाजपा की संख्या 23 से घटकर 9 हो गई। 2019 के विधानसभा चुनावों में तत्कालीन सहयोगी शिवसेना (अविभाजित) के साथ लड़े गए, भाजपा ने 164 में से 105 सीटें हासिल कीं, जहां उसने उम्मीदवार उतारे थे। 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए 20 नवंबर को चुनाव होंगे। भाजपा राज्य में लगभग 150 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, लेकिन अपने सहयोगियों मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के साथ कड़ी सौदेबाजी में शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad