Advertisement

महाराष्ट्र चुनाव: महा विकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे पर सहमति नहीं बनने पर शरद पवार आए आगे, बातचीत 10 से 12 सीटों पर है केंद्रित

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर महा विकास अघाड़ी में गतिरोध के बीच सहयोगी...
महाराष्ट्र चुनाव: महा विकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे पर सहमति नहीं बनने पर शरद पवार आए आगे, बातचीत 10 से 12 सीटों पर है केंद्रित

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर महा विकास अघाड़ी में गतिरोध के बीच सहयोगी कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) ने एनसीपी (एसपी) प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की और विचार-विमर्श किया। एमवीए सूत्रों ने कहा कि आम सहमति बनने के बाद एक या दो दिन में सीटों के बंटवारे पर सहमति बन सकती है।

पवार मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में रुके, जहां कांग्रेस नेता नसीम खान, शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे, संजय राउत, अनिल परब और एनसीपी (एसपी) के अनिल देशमुख ने उनसे मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेता केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली में हैं।

उन्होंने कहा, "एमवीए सहयोगियों के बीच बातचीत 10 से 12 सीटों पर केंद्रित है, ताकि यह तय किया जा सके कि कौन सी पार्टी बेहतर उम्मीदवार दे सकती है।" नसीम खान ने पीटीआई को बताया कि शेष 10 प्रतिशत सीटों पर आम सहमति बनाने के लिए चर्चा चल रही है। खान ने कहा, "चूंकि शरद पवार एमवीए के निर्माता हैं, इसलिए हमने आज उनसे मुलाकात की और बातचीत की।"

इस बीच पूर्व एमएलसी और जेडी (यू) नेता कपिल पाटिल दिल्ली में कांग्रेस में शामिल हो गए। जिस दिन भाजपा ने 99 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची घोषित की, एनसीपी (एसपी) के प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने दावा किया कि भगवा पार्टी ने वंशवाद से जुड़े लोगों को मैदान में उतारा है। उन्होंने कहा, "जिन लोगों को लगता है कि भाजपा वंशवाद की राजनीति में विश्वास नहीं करती, वे सूची पढ़ने के बाद शर्मिंदा होंगे। उन्हें समझना चाहिए कि भाजपा वास्तव में वंशवाद की राजनीति में विश्वास करती है।"

भाजपा ने कुछ क्षेत्रों में प्रभावशाली नेताओं के रिश्तेदारों को मैदान में उतारा है, जिनमें पूर्व सीएम और कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया चव्हाण भी शामिल हैं, जो लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गई थीं। श्रीजया नांदेड़ जिले में वरिष्ठ चव्हाण के गृह क्षेत्र भोकर क्षेत्र से चुनावी शुरुआत करेंगी।

भाजपा ने सिंधुदुर्ग जिले की कंकावली सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री और कोंकण के दिग्गज नेता नारायण राणे के बेटे नितेश राणे और जालना के भोकरदन निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक संतोष दानवे को फिर से टिकट दिया है। दानवे पूर्व केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे के बेटे हैं। कुछ सीटों को लेकर एमवीए सहयोगियों के बीच मतभेद राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले और शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत के बीच वाकयुद्ध में बदल गए, जिससे उद्धव ठाकरे ने पार्टियों से अपील की कि वे मामले को टूटने की स्थिति तक न ले जाएं। 20 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad