Advertisement

फिर पाकिस्तान जाएंगे सिद्धू, करतारपुर कॉरिडोर समारोह के लिए पीएम इमरान ने भेजा न्यौता

पूर्व क्रिकेटर और पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को एक बार पाकिस्तान आने का न्यौता मिला है।...
फिर पाकिस्तान जाएंगे सिद्धू, करतारपुर कॉरिडोर समारोह के लिए पीएम इमरान ने भेजा न्यौता

पूर्व क्रिकेटर और पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को एक बार पाकिस्तान आने का न्यौता मिला है। इस बार उन्हें करतारपुर बॉर्डर गलियारा समारोह में भाग लेने के लिए बुलाया गया है। पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने बताया कि भारत के पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू करतारपुर बॉर्डर गलियारा समारोह में भाग लेने के लिए यहां आ सकते हैं। शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

28 नवंबर को करतारपुर गलियारे का शिलान्यास करेंगे इमरान

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवंबर को करतारपुर गलियारे का शिलान्यास करेंगे। सिद्धू ने स्थानीय मीडिया को बताया कि 28 नवंबर को होने वाले समारोह में उन्हें खान का निमंत्रण पाकर प्रसन्नता हुई है। सिद्धू की ये इस साल की दूसरी पाकिस्तान यात्रा होगी।

सिद्धू ने स्वीकारा पाक पीएम का न्यौता

28 नवंबर को होने वाले करतारपुर कॉरिडोर शिलान्यास समारोह में शामिल होने का पाक पीएम इमरान का न्यौता स्वीकार करते हुए कहा, बाबा नानक दो देशों को साथ लाने में मदद कर रहे हैं। करोड़ों लोगों की प्रार्थना आज सुन ली गई। यह सिलसिला तीन महीने पहले शुरू हुआ था। मेरे दोस्त इमरान खान ने मुझे इनवाइट किया है और मैं निश्चित तौर पर जाउंगा। उन्होंने कहा कि यह निमंत्रण दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधारने की ओर उठाया गया कदम है।

करतारपुर गलियारे पर सिद्धू ने सुषमा को पत्र लिखकर की केन्द्र की तारीफ

नवजोत सिंह सिद्धू ने केन्द्रीय मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखकर करतारपुर साहिब गलियारे के निर्माण के केन्द्र के फैसले की प्रशंसा की। सिद्धू ने पत्र में लिखा, जैसे ही हमने इस दिशा में अपने कदम बढ़ाए, हमने आस्था और क्षेत्र के लिए प्रेम का एक नया अध्याय लिखा। मैं ईश्वर से प्रार्थना और उम्मीद करता हूं कि यह कार्य निर्विवाद एवं निहित बदलाव के साथ रिश्तों में गर्माहट लायेगा। यह हमारे बीच एक सेतु बनेगा और वैमनस्यता को मिटाकर दोनों पड़ोसी देशों के लिये मरहम का काम करेगा। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने भी इसके लिए केन्द्र सरकार का शुक्रिया अदा किया।

सरकार ने करतारपुर गलियारा बनाने के प्रस्ताव को दी स्वीकृति

पाकिस्तान में ऐतिहासिक गुरुद्वारे को भारत के सीमावर्ती जिले गुरदासपुर से जोड़ने वाले प्रस्तावित करतारपुर गलियारा को बनाए जाने की सिख समुदाय की लम्बे समय से लंबित मांग आखिरकार पूरी हो सकती है क्योंकि दोनों देशों ने अपने अपने क्षेत्रों में गलियारा बनाने की घोषणा की है। एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में केन्द्रीय मंत्रिमंडल गुरुवार को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक कॉरिडोर बनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।

गुरु नानक देव की 550वीं सालगिरह पर ये कॉरिडोर खोला जाएगा

अगले साल पाकिस्तान सरकार करतारपुर कॉरिडोर को खोल देगी। बाबा गुरु नानक देव की 550वीं सालगिरह पर ये कॉरिडोर भारत पाकिस्तान की जनता के लिए खोला जाएगा। पाकिस्तान सरकार ने इसकी सहमति दे दी है। इस कॉरिडोर का भारत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह 26 नवंबर को और पाकिस्तान में 28 नवंबर को इमरान खान शिलान्यास करेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad