Advertisement

INDIA गठबंधन की बैठक स्थगित होने पर नीतीश कुमार ने कही ये बड़ी बात, अब इस दिन मिलेंगे सभी नेता

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दिल्ली स्थित निवास स्थान पर चुनाव तैयारियों के मद्देनजर होने...
INDIA गठबंधन की बैठक स्थगित होने पर नीतीश कुमार ने कही ये बड़ी बात, अब इस दिन मिलेंगे सभी नेता

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दिल्ली स्थित निवास स्थान पर चुनाव तैयारियों के मद्देनजर होने वाली विपक्षी गठबंधन INDIA की बैठक स्थगित होने के बाद तरह तरह की चर्चाएं जारी हैं। इसी कड़ी में बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार ने बैठक में शामिल होने की अपनी असमर्थता पर कहा है कि वह बुखार से पीड़ित थे और यह संभव नहीं कि वह बैठक में ना जाएं। बता दें कि बैठक 17 दिसंबर तक स्थगित हुई है।

उल्लेखनीय है कि नीतीश कुमार, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित कई प्रमुख नेताओं की अनुपलब्धता के कारण महत्वपूर्ण बैठक स्थगित कर दी गई। बैठक, आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी से लड़ने की योजना बनाने के लिए बुलाई गई थी। 

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा, "मैं चाहता हूं कि काम आगे बढ़े। खबरों में कहा जा रहा था कि मैं बैठक में शामिल नहीं होने वाला हूं। मैं बुखार से पीड़ित था। ऐसा संभव है कि मैं बैठक में न जाऊं? गठबंधन की अगली बैठक में हमें भविष्य की योजना बनानी चाहिए।"

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "कुछ लोगों ने कहा कि उन्हें आज होने वाली बैठक के बारे में जानकारी नहीं मिली और किसी ने कहा कि वे बीमार थे। इसलिए, सभी की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, इसे 17 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर फ्लोर लीडर्स की एक अनौपचारिक बैठक भी हुई है। मुझे यह समझ नहीं आता कि बीजेपी क्यों परेशान है। उनके पास तानाशाही है, हमारे पास लोकतंत्र है।"

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति तैयार करने के लिए इंडिया ब्लॉक के शीर्ष नेता 17 दिसंबर को बैठक करेंगे।

शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा, "INDIA गठबंधन की बैठक आज होनी थी, लेकिन राहुल गांधी, ममता बनर्जी, एमके स्टालिन, नीतीश कुमार सहित कुछ प्रमुख नेता उपलब्ध नहीं थे। बैठक स्थगित कर दी गई है। हम साथ हैं और इसका नतीजा आपको 2024 में दिखेगा।"

इससे पहले, समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि उनके पार्टी प्रमुख की बैठक में शामिल होने की कोई योजना नहीं है। जब उनसे यह पूछा गया कि क्या आप यह फैसला तीनों राज्यों के चुनाव परिणाम आने के बाद कर रहें हैं तब प्रवक्ता ने कहा कि बैठक के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं थी।

बता दें कि आगामी INDIA ब्लॉक की बैठक कांग्रेस के लिए बहुत महत्व रखती है। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद से कांग्रेस को चुनावी तैयारियों को लेकर कुछ अहम निर्णय लेने हैं। माना जा रहा है कि कांग्रेस को 2024 के चुनाव में नरेंद्र मोदी और भाजपा को टक्कर देने की कोई उम्मीद है तो उसे अब गठबंधन की सख्त जरूरत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad