Advertisement

जोधपुर में बोले पीएम मोदी: "राजस्थान की स्थिति देखकर दुख होता है..."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राजस्थान के जोधपुर में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की कई विकास...
जोधपुर में बोले पीएम मोदी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राजस्थान के जोधपुर में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और समर्पित किया। उन्होंने प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात देते हुए उनकी वोट की कीमती बताई। पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें राजस्थान की स्थिति देखकर दुख होता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "केंद्र की बीजेपी सरकार राजस्थान के विकास के लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर रही है। लेकिन यहां की स्थिति देखकर दुख होता है। कांग्रेस ने राजस्थान को भ्रष्टाचार और दंगों में देश में शीर्ष पर पहुंचाया है। इसने राजस्थान को महिलाओं और दलितों पर अत्याचार के मामले में नंबर 1 बना दिया है। कांग्रेस ने ड्रग्स के कारोबार को खुली छूट दे दी है।"

उन्होंने कहा, बीजेपी सरकार के लिए आपका स्वास्थ्य प्राथमिकता है। एक तरफ हम गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा दे रहे हैं तो दूसरी तरफ रिकॉर्ड संख्या में आधुनिक अस्पताल बना रहे हैं। राजस्थान को पर्यटन में नंबर 1 राज्य बनाना बीजेपी का संकल्प है। ऐसा कौन कर सकता है?मोदी ऐसा नहीं कर सकते, आपका वोट ऐसा कर सकता है। बीजेपी राजस्थान में सरकार बनाएगी और यह पर्यटन में नंबर 1 राज्य बनेगा।"

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं आपसे एक और वादा करूंगा। कांग्रेस के पेपर लीक माफिया ने यहां के लाखों युवाओं का भविष्य बर्बाद कर दिया है। राजस्थान का युवा न्याय मांग रहा है। भाजपा सरकार ऐसे सभी पेपर लीक माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।"

उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, "पांच साल में कांग्रेस सरकार एक कदम भी नहीं चली। यहां चौबीसों घंटे 'कुर्सी का खेल' चलता रहा। क्या आपने 'लाल डायरी' के बारे में सुना है? लोग कहते हैं कि डायरी में कांग्रेस के हर कुकर्म का जिक्र है। बताओ क्या डायरी के राज़ सामने नहीं आने चाहिए?क्या बेईमानों को सज़ा नहीं मिलनी चाहिए?क्या कांग्रेस सरकार डायरी के राज़ सामने आने देगी?सच्चाई के लिए बाहर आने के लिए आपको बीजेपी सरकार बनानी होगी।"

पीएम मोदी ने कहा, "आज जोधपुर, मारवाड़ के लोगों को एक साथ कई सौगातें मिलीं। मैं दिल्ली से एक विशेष सौगात लेकर पहले से ही तैयार होकर आया हूं। कल बीजेपी सरकार ने फैसला किया कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सिर्फ 600 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा।" 

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने राजस्थान में दो नई ट्रेन सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाई। इनमें जैसलमेर को दिल्ली से जोड़ने वाली एक नई ट्रेन - रुणिचा एक्सप्रेस और मारवाड़ जंक्शन खंबली घाट को जोड़ने वाली एक नई हेरिटेज ट्रेन शामिल है। इसके अलावा, दो अन्य रेल परियोजनाएं प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित की गईं। इनमें 145 किमी लंबी 'डेगाना-राय का बाग' रेल लाइन और 58 किमी लंबी 'डेगाना-कुचामन सिटी' रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया, उनमें जोधपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 350 बिस्तरों वाला 'ट्रॉमा सेंटर और क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक और प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (पीएम-एबीएचआईएम) के तहत पूरे राज्य में सात क्रिटिकल केयर ब्लॉक विकसित किया जाना शामिल है।

प्रधानमंत्री ने जोधपुर हवाई अड्डे पर कुल 480 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली अत्याधुनिक नई टर्मिनल बिल्डिंग के विकास की आधारशिला भी रखी। इसके अतिरिक्त, उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया। बता दें कि अत्याधुनिक परिसर 1,135 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है।

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए, प्रधान मंत्री ने एक 'केंद्रीय उपकरण प्रयोगशाला', स्टाफ क्वार्टर और एक 'योग और खेल विज्ञान भवन' समर्पित किया। उन्होंने राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में केंद्रीय पुस्तकालय, 600 क्षमता वाले छात्रावास और छात्रों के लिए भोजन सुविधा की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री ने कई सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। सड़क परियोजनाएं लगभग 1,475 करोड़ रुपये की संचयी लागत पर बनाई जाएंगी। जोधपुर रिंग रोड शहर में यातायात के दबाव को कम करने और वाहन प्रदूषण को कम करने में मदद करेगा। बता दें कि राजस्थान में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad