Advertisement

राहुल गांधी ने विपक्ष के नेता के पद को अपमानित किया: वैष्णव, रिजिजू

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और किरेन रिजिजू ने सोमवार को राहुल गांधी पर लोकसभा में अपने "बेहद...
राहुल गांधी ने विपक्ष के नेता के पद को अपमानित किया: वैष्णव, रिजिजू

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और किरेन रिजिजू ने सोमवार को राहुल गांधी पर लोकसभा में अपने "बेहद गैरजिम्मेदाराना" भाषण के जरिए विपक्ष के नेता के जिम्मेदार पद को अपमानित करने का आरोप लगाया, जिसमें उन्होंने अग्निपथ योजना और अयोध्या में स्थानीय लोगों को मुआवजे सहित कई मुद्दों पर "झूठे" दावे किए।

उन्होंने गांधी पर कथित तौर पर हिंसा से हिंदुओं को जोड़कर और झूठ फैलाकर उनका "गंभीर अपमान" करने का भी आरोप लगाया। भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस का हिंदुओं का अपमान करने का इतिहास रहा है, क्योंकि उन्होंने पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम और सुशील कुमार शिंदे द्वारा धर्म के लिए कथित आतंकवाद संबंधी टिप्पणियों का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि गांधी ने इस बार सांसद के रूप में भगवान के नाम पर नहीं बल्कि गंभीर प्रतिज्ञान के माध्यम से शपथ ली।

उन्होंने पूछा, "2014 में उन्होंने हिंदी में 'ईश्वर' के नाम पर शपथ ली थी। 2014 से अब तक क्या बदलाव आया है?" उन्होंने कहा कि सोमवार को अपने भाषण में वे धार्मिक आस्था के मुद्दों पर बोल रहे थे। रिजिजू ने कहा कि सत्तारूढ़ भाजपा ने लोकसभा में अपने भाषण में गांधी द्वारा किए गए कई दावों को चुनौती दी है और अध्यक्ष से कार्रवाई की मांग की है।

संसदीय कार्य मंत्री ने अग्निपथ योजना और अयोध्या में विकास परियोजनाओं के दौरान निवासियों को मुआवजे पर विपक्ष के नेता के आरोपों की आलोचना करते हुए कहा कि गांधी को या तो अपने दावों को साबित करना होगा या माफी मांगनी होगी। वैष्णव ने कहा कि स्थानीय दुकानदारों और अन्य लोगों को 1,253 करोड़ रुपये से अधिक का मुआवजा दिया गया और उन्हें पुनर्वास में मदद की गई।

रिजिजू ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने भी सदन में अध्यक्ष बिरला से गांधी द्वारा किए गए दावों की पुष्टि करने का आग्रह किया क्योंकि वे भ्रामक दावे करके बच नहीं सकते। रेलवे, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, तथा सूचना और प्रसारण मंत्री वैष्णव ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और सुषमा स्वराज जैसे भाजपा नेता अलग-अलग समय पर विपक्ष के नेता रहे हैं और उन्होंने इस पद पर जिम्मेदारी और गंभीरता लाई है।

उन्होंने कहा, "गांधी ने हमेशा बिना जिम्मेदारी के सत्ता का आनंद लिया है। अब वह एक जिम्मेदार पद पर हैं। लेकिन उन्होंने आज सबसे गैरजिम्मेदाराना भाषण दिया।" उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस ने हमेशा संवैधानिक निकायों को कमजोर किया है। उन्होंने कहा कि गांधी ने एक बार कैबिनेट के फैसले को तोड़ दिया था, जबकि सोनिया गांधी राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की अध्यक्षता कर रही थीं, जिसने सरकार को प्रभावित किया। उन्होंने कहा कि हर कोई जानता है कि आपातकाल में क्या हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad