Advertisement

केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में 13 नवंबर से नहीं लागू होगा ऑड-ईवन

राजधानी दिल्ली में 13 नवंबर से 20 नवंबर तक होने वाली ऑड-ईवन की योजना फिलहाल टाल दी गई है। फिलहाल दिल्‍ली...
केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में 13 नवंबर से नहीं लागू होगा ऑड-ईवन

राजधानी दिल्ली में 13 नवंबर से 20 नवंबर तक होने वाली ऑड-ईवन की योजना फिलहाल टाल दी गई है। फिलहाल दिल्‍ली में ऑड-ईवन लागू नहीं होगा। दिल्ली में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह जानकारी दी है।उन्होंने कहा कि 13 नवंबर से आड ईवन लागू नहीं होगा। फिलहाल इसको स्थगित किया गया है। अगर स्थिति फिर से गम्भीर होती है तो इस पर विचार किया जाएगा।

गोपाल राय ने कहा, "कल रात से दिल्ली में मौसम में बदलाव हुआ है... प्रदूषण स्तर में लगातार सुधार देखा जा रहा है। इस समय तक एक्यूआई जो 450+ था वह अब 300 के आसपास पहुंच गया है जिसमें अभी और सुधार की स्थिति है। 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू करने का निर्णय स्थगित कर किया गया है। दिवाली के बाद फिर से स्थिति का विश्लेषण किया जाएगा"।

वायु प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली में कृत्रिम बारिश पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है, "हमने सुप्रीम कोर्ट के सामने अपनी बात रखी। हम सुप्रीम कोर्ट के लिखित आदेश का इंतजार कर रहे हैं। हम कोर्ट के आदेश का विश्लेषण करेंगे और फिर फैसला लें।

दरअसल, दिल्‍ली-एनसीआर में बरसात और हवा चलने से प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ है। इसके बाद सरकार ने फैसला किया कि दीवाली के बाद प्रदूषण की समीक्षा करेगी और उसके बाद आगे का फैसला होगा।

दिल्ली में एयर क्वालिटी खराब होने के बाद इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी। इसके तहत कारों को ऑड-ईवन नंबर प्लेट के आधार पर वैकल्पिक दिनों में चलाने की इजाजत दी जाती है।

बता दें कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 450 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे 'अति गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad