Advertisement

यूपी विधानसभा उपचुनाव: सपा ने 6 और कांग्रेस ने 10 सीटों के लिए के लिए किया प्रभारियों का ऐलान

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने सोमवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने प्रभारियों की...
यूपी विधानसभा उपचुनाव: सपा ने 6 और कांग्रेस ने 10 सीटों के लिए के लिए किया प्रभारियों का ऐलान

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने सोमवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने प्रभारियों की घोषणा की। ये उपचुनाव 10 सीटों पर होने हैं। सपा ने छह सीटों के लिए प्रभारियों की घोषणा की, जबकि कांग्रेस ने सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रभारियों की घोषणा की।

सपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव कटेहरी सीट के प्रभारी होंगे, जबकि फैजाबाद के सांसद अवधेश प्रसाद और यूपी विधान परिषद में विपक्ष के नेता लाल बिहारी यादव मिल्कीपुर सीट के प्रभारी होंगे। उन्होंने बताया कि सांसद वीरेंद्र सिंह को मझवा सीट, पूर्व मंत्री चंद्रदेव यादव को करहल, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और विधायक इंद्रजीत सरोज को फूलपुर सीट और विधायक राजेंद्र कुमार को शीशमऊ सीट का प्रभारी बनाया गया है। पार्टी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस ने पार्टी सांसदों किशोरी लाल शर्मा, इमरान मसूद, राकेश राठौड़, तनुज पुनिया, उज्जवल रमण सिंह को क्रमश: शीशामऊ, मीरापुर, कुंद्रकी, गाजियाबाद और फूलपुर सीटों का प्रभारी घोषित किया है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि विधायक वीरेंद्र चौधरी, पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह, पूर्व विधायक राजकुमार रावत और पार्टी नेता रामनाथ सिकरवार को क्रमशः मझवां, कटेहरी, मिल्कीपुर, खैर और करहल सीटों का प्रभार मिला है।

10 विधानसभा सीटों - कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझावां (मिर्जापुर), शीशमऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) में उपचुनाव होने हैं।

इनमें से नौ सीटें लोकसभा चुनाव में अपने विधायकों के सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई हैं, जबकि आपराधिक मामले में दोषी ठहराए गए सपा विधायक इरफान सोलंकी की अयोग्यता के कारण शीशमऊ सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। उपचुनाव की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। शीशमऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी पर पहले सपा का कब्जा था, जबकि फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां और काहिर में भाजपा ने पिछली बार जीत दर्ज की थी। मीरापुर सीट पर रालोद का कब्जा था।

करहल सीट सपा प्रमुख अखिलेश यादव के कन्नौज से सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई है, जबकि कटेहरी सीट पार्टी के लालजी वर्मा के अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई है। सपा नेता अवधेश प्रसाद के अयोध्या से लोकसभा में चुने जाने के कारण उन्हें मिल्कीपुर सीट से इस्तीफा देना पड़ा, जबकि सपा नेता जिया उर रहमान बर्क की मुरादाबाद की कुंदरकी विधानसभा सीट उनके संभल लोकसभा सीट से चुने जाने के कारण खाली हुई है। राष्ट्रीय लोक दल के चंदन चौहान ने बिजनौर से लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद मुजफ्फरनगर की मीरापुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया।

इसी तरह, गाजियाबाद सीट भाजपा के अतुल गर्ग के गाजियाबाद लोकसभा सीट पर चुने जाने के बाद खाली हो गई। भाजपा के विनोद कुमार बिंद ने भदोही से लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद मिर्जापुर की मझवां विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया, जबकि पार्टी नेता अनूप सिंह उर्फ अनूप प्रधान बाल्मीकि ने हाथरस लोकसभा सीट से चुने जाने के बाद अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया। भाजपा के प्रवीण पटेल ने फूलपुर लोकसभा सीट से लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया, जिससे निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव की आवश्यकता पड़ गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad