Advertisement

उत्तर प्रदेश में 2024 चुनाव के लिए सीटों को लेकर आरएलडी नाखुश क्यों, जाने क्या हैं इंडिया गठबंधन की सीट-बंटवारे की समस्याएं

भारत की साथी समाजवादी पार्टी (एसपी) के साथ सीट बंटवारे को लेकर आरएलडी की नाखुशी की रिपोर्ट ऐसे समय में...
उत्तर प्रदेश में 2024 चुनाव के लिए सीटों को लेकर आरएलडी नाखुश क्यों, जाने क्या हैं इंडिया गठबंधन की सीट-बंटवारे की समस्याएं

भारत की साथी समाजवादी पार्टी (एसपी) के साथ सीट बंटवारे को लेकर आरएलडी की नाखुशी की रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब कांग्रेस और एसपी के बीच भी यूपी में सीट बंटवारे को लेकर मतभेद दिख रहे हैं। पिछले महीने सपा सुप्रीमो और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एकतरफा घोषणा की थी कि 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस राज्य की 80 में से 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

यूपी में, कांग्रेस, एसपी और आरएलडी 2024 का आम चुनाव इंडिया ब्लॉक के हिस्से के रूप में लड़ रहे हैं, लेकिन ऐसे संकेत हैं कि तीनों पार्टियां सीट-बंटवारे समझौते पर एक-दूसरे के साथ पूरी तरह से सहज नहीं हैं। कांग्रेस द्वारा 11 सीटों पर चुनाव लड़ने की अखिलेश की एकतरफा घोषणा एक आश्चर्य के रूप में सामने आई और कांग्रेस ने बाद में कहा कि "रचनात्मक" चर्चा अभी भी चल रही थी, जिससे पता चलता है कि दोनों पार्टियाँ एक ही पृष्ठ पर नहीं थीं।

जाने, आरएलडी यूपी में सीट बंटवारे को लेकर नाखुश क्यों है, आरएलडी के सामने और क्या चुनौतियां हैं और इंडिया ब्लॉक यूपी में कैसे खड़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (एसपी) के साथ सीट-बंटवारे समझौते की अनिश्चितता से नाखुश है।

पिछले महीने आरएलडी और एसपी के बीच समझौता हुआ था कि 2024 के आम चुनाव में आरएलडी यूपी की सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आरएलडी जिन विशिष्ट सीटों पर चुनाव लड़ेगी, उन्हें निर्दिष्ट नहीं किया गया है और यह स्पष्टता की कमी है जो आरएलडी की नाखुशी के पीछे है। हालाँकि, पार्टी नेताओं ने कहा कि नाखुशी के बावजूद एसपी-आरएलडी समझौता कायम रहेगा और भले ही कांग्रेस-एसपी समझौता उनके मतभेदों पर विफल हो जाए।

एक वरिष्ठ आरएलडी नेता ने कहा, "कांग्रेस और सपा के बीच जो कुछ भी होता है, उसके बावजूद हम सपा के साथ अपना गठबंधन जारी रखेंगे क्योंकि राज्य में मतदाता आधार की कमी वाली कांग्रेस के साथ जाना हमारे लिए फायदेमंद नहीं होगा। जयंत जी और अखिलेश जी ने रिहाई से इनकार कर दिया है आरएलडी को कौन सी सीटें मिलेंगी और इसके परिणामस्वरूप उन नेताओं में कुछ चिंता पैदा हो गई है जो आरएलडी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।''

इससे पहले खबर आई थी कि आरएलडी जिन सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी वो सभी वेस्ट यूपी में होंगी. हिंदुस्तान टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि आरएलडी के कोटे में बागपत, मथुरा, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, अमरोहा और कैराना सीटें आने की उम्मीद है। हालाँकि, इनमें से कुछ सीटें, जैसे कि मेरठ या मुज़फ़्फ़रनगर, पर सपा का मजबूत आधार है और यह स्पष्ट नहीं है कि पार्टी आरएलडी को इन सीटों पर चुनाव लड़ने की अनुमति देगी या नहीं।

आरएलडी बागपत और मथुरा को लेकर आश्वस्त है, लेकिन बाकी सीटों को लेकर नहीं। पार्टी के एक नेता ने कहा, "हमें यकीन है कि हमें बागपत और मथुरा मिलेंगे। लेकिन मेरठ, मुजफ्फरनगर, नगीना, आगरा और हाथरस जैसी सीटों के लिए कोई निश्चितता नहीं है। इसलिए, वहां के उम्मीदवार इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि उन्हें अपने विकल्प खुले रखने चाहिए या नहीं।"

राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) की स्थापना 1996 में भारत के पूर्व प्रधान मंत्री और पार्टी के सबसे बड़े प्रतीक, दिवंगत किसान नेता चौधरी चरण सिंह के बेटे, दिवंगत अजीत सिंह द्वारा जनता दल से अलग हुए गुट के रूप में की गई थी। आरएलडी पश्चिम यूपी में किसान और जाट समुदाय से करीब से जुड़ा हुआ है। सिंह, जो जाट समुदाय से भी हैं, भारत के सबसे बड़े किसान नेताओं में से एक हैं और किसानों के मुद्दे उनके सार्वजनिक और राजनीतिक जीवन के केंद्र में थे।

अपनी स्थापना के बाद से, आरएलडी को सिंह की विरासत के आधार पर चलाया गया है और अजीत और उनके बेटे जयंत सिंह ने अक्सर उनकी स्मृति का आह्वान किया है क्योंकि वह क्षेत्र और विशेष रूप से क्षेत्र के प्रभावशाली जाट समुदाय के प्रिय हैं। वर्षों से, आरएलडी को क्षेत्र में जाट वोट-बैंक के संरक्षक के रूप में देखा जाता था, लेकिन हाल के वर्षों में इसका प्रभाव कम हो गया है क्योंकि जयंत और अजीत भी 2014 और 2019 दोनों आम चुनाव हार गए।

फिलहाल, रालोद का लोकसभा में कोई सांसद नहीं है और उसके एकमात्र राज्यसभा सदस्य पार्टी प्रमुख जयंत हैं। कभी क्षेत्र में अग्रणी ताकत के रूप में देखी जाने वाली पार्टी की ऐसी स्थिति पार्टी की प्रासंगिकता पर सवाल उठाती है। किस्मत पलटने का एक कारण जाटों का भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर जाना है।

जाटों ने हाल के वर्षों में भाजपा को वोट दिया है और कृषि विरोध प्रदर्शन में नेतृत्व करने के बावजूद पार्टी को वोट देना जारी रखा है। हालांकि यह कई लोगों को हैरान कर सकता है, लेकिन बिजनौर स्थित जाट नेता दिगंबर सिंह ने पहले आउटलुक को बताया था कि जाट एक ब्लॉक के रूप में वोट नहीं करते हैं और यह विरोध प्रदर्शनों में उनकी भागीदारी और साथ ही साथ भाजपा को वोट देने की व्याख्या करता है।

"जाटों का एक वर्ग भाजपा के साथ-साथ आरएलडी के साथ भी जुड़ा हुआ है। जाट सामूहिक रूप से वोट नहीं करते हैं क्योंकि कोई एक जाट नेता नहीं है। समुदाय का नेतृत्व करने और उसका चेहरा बनने के लिए अब कोई चौधरी चरण सिंह या महेंद्र सिंह टिकैत नहीं हैं। भारतीय किसान यूनियन-अपॉलिटिकल (बीकेयू-ए) के युवा राज्य अध्यक्ष सिंह ने कहा, ''जाट अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और गणनाओं के आधार पर वोट देते हैं कि कौन सी पार्टी उनके हितों के लिए बेहतर है।''

जहां तक जाटों के वोटिंग पैटर्न का सवाल है, सिंह ने कहा कि समुदाय का एक वर्ग - उनके विश्लेषण में लगभग 40 प्रतिशत - व्यक्तिगत पसंद और कानून-व्यवस्था जैसे कारणों से भाजपा को वोट देता है और अन्य 20 प्रतिशत प्रवाह के साथ जाता है और बाकी हैं। आरएलडी के साथ हैं या अनिर्णीत हैं।

उन्होंने कहा, "हालांकि बीजेपी कोशिशों के बावजूद राज्य में भ्रष्टाचार पर कुछ खास नहीं कर पाई है, लेकिन वह कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार करने में कामयाब रही है। ग्रामीण परिवारों के लिए, खासकर जिनकी महिलाओं को बाहर जाना पड़ता है, बेहतर कानून व्यवस्था है।" यह एक बड़ा कारक है। यदि सुरक्षा की भावना हो तो व्यक्ति फसलों की कम कीमतों को नजरअंदाज कर सकता है।''

पश्चिम बंगाल, पंजाब और बिहार में इंडिया गुट के पतन के बाद, ऐसे संकेत हैं कि उत्तर प्रदेश में भी इंडिया के सदस्य दल एकमत नहीं हैं। पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा कि वह अकेले चुनाव लड़ेंगी और कांग्रेस के साथ साझेदारी नहीं करेंगी। पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) के सीएम भगवंत मान ने कहा कि पार्टी राज्य में अकेले चुनाव लड़ेगी। बिहार में, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जो इस गुट के प्रमुख वास्तुकारों में से एक हैं, ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने के लिए भारतीय गुट छोड़ दिया।

यूपी में भी समाजवादी पार्टी (सपा) एकतरफा मोर्चा संभाल रही है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एकतरफा ऐलान किया कि कांग्रेस राज्य में 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इस घोषणा से कांग्रेस आश्चर्यचकित रह गई और वह अब भी इस बात पर कायम है कि बातचीत जारी है और अंतिम नहीं है। सिर्फ एकतरफा घोषणा से ही नुकसान नहीं हुआ, बल्कि सीटों की संख्या से भी नुकसान हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस 20-25 सीटों पर जोर दे रही है जबकि अखिलेश ने 11 सीटें देने का ऐलान किया है।

सपा और रालोद के बीच उन विशिष्ट सीटों को लेकर भी तनाव है जिन पर रालोद चुनाव लड़ेगा। आरएलडी कथित तौर पर मेरठ और मुजफ्फरनगर की अच्छी सीटें चाहती है और हो सकता है कि एसपी इस मांग पर सहमत न हो।

कुमार अभिषेक ने एक लेख में कहा कि भले ही कांग्रेस पार्टी सतर्क हो गई थी, लेकिन उसने "अखिलेश के फैसले को न तो स्वीकार किया और न ही अस्वीकार करते हुए अस्पष्ट प्रतिक्रिया दी"। अभिषेक के मुताबिक, टकराव और बढ़ गया है क्योंकि एसपी न सिर्फ कांग्रेस के लिए 11 सीटें आवंटित कर रही है, बल्कि यह भी तय है कि कौन सी सीटें होंगी।

अभिषेक ने बताया, ''गौर करने वाली बात यह भी है कि सपा ने न सिर्फ कांग्रेस के लिए 11 सीटें आरक्षित की हैं बल्कि उनमें से कौन सी सीटों का चयन भी किया है, हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. सूत्रों के मुताबिक, सपा ने कांग्रेस के लिए सीटों की सूची तैयार कर ली है, जिसमें अमेठी और रायबरेली भी शामिल है. और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में फ़तेहपुर सीकरी या आगरा, बुलन्दशहर, नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, सहारनपुर, कानपुर और महाराजगंज जैसे अन्य राज्यों में, अगर बातचीत अनुकूल रूप से आगे बढ़ती है।''

अभिषेक ने आगे लिखा कि कांग्रेस को दो या चार सीटें और दी जा सकती हैं, लेकिन पार्टी कांग्रेस की 25 सीटों की मांग को स्वीकार करने की संभावना नहीं है। पश्चिम बंगाल और पंजाब में इंडिया ब्लॉक के पतन और यूपी में टकराव के साथ, सभी गैर-भाजपा वोटों को एकजुट करने का इंडिया ब्लॉक का मूल आधार सवालों के घेरे में है। आरएलडी और कांग्रेस दोनों ही यूपी में बेहद सीमांत खिलाड़ी हैं और गैर-बीजेपी खेमे में केवल एसपी और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के पास ही बड़ा आधार है। इंडिया ब्लॉक से बीएसपी की अनुपस्थिति सभी गैर-बीजेपी मतदाताओं को एक ही उम्मीदवार के पक्ष में लाने के विचार के लिए भी एक झटका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad