Advertisement

धड़कनें तेज! कल आएंगे लोकसभा चुनाव के नतीजे, काउंटडाउन शुरू

देश में लोकसभा चुनाव के लिए चरणों में चला मतदान समाप्त हो चुका है. अब सभी की नजरें 4 जून को आने वाली...
धड़कनें तेज! कल आएंगे लोकसभा चुनाव के नतीजे, काउंटडाउन शुरू

देश में लोकसभा चुनाव के लिए चरणों में चला मतदान समाप्त हो चुका है. अब सभी की नजरें 4 जून को आने वाली नतीजों पर हैं. इसके अलावा, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनावों और विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनावों की मतगणना भी कल ही होगी. सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू हो जाएगी.

लोकसभा के सभी 543 सदस्यों को चुनने के लिए 19 अप्रैल से 1 जून 2024 तक सात चरणों में आम चुनाव हुए. वोटों की गिनती कल होगी और नतीजे घोषित किये जायेंगे. चुनाव आयोग ने कहा कि मतगणना के रुझान और नतीजे ECI की वेबसाइट Results.eci.gov.in के साथ-साथ वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी उपलब्ध होंगे.

वोटर हेल्पलाइन ऐप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. आयोग ने रिटर्निंग अधिकारियों और मतगणना एजेंटों के लिए एक हैंडबुक भी जारी की है जो उसकी वेबसाइट पर उपलब्ध है. आयोग ने कहा कि मतगणना व्यवस्था, वोटों की गिनती की प्रक्रिया और ईवीएम और वीवीपैट के स्टोरेज के लिए व्यापक निर्देश उसकी वेबसाइट पर पहले से ही उपलब्ध हैं.

इस बीच, मुख्य चुनाव आयुक्त, राजीव कुमार ने आज कहा कि इस साल लोकसभा चुनाव 2024 में 31.2 करोड़ महिलाओं सहित 64.2 करोड़ मतदाताओं ने भाग लेकर भारत ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है. एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 68,000 से अधिक निगरानी दल और 1.5 करोड़ मतदान और सुरक्षा कर्मी दुनिया के सबसे बड़े चुनावी अभ्यास में शामिल थे.

कुमार ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव कराने के लिए लगभग चार लाख वाहनों, 135 विशेष ट्रेनों और 1,692 हवाई उड़ानों का इस्तेमाल किया गया था. उन्होंने कहा, "2024 के आम चुनावों में केवल 39 पुनर्मतदान हुए, जबकि 2019 में 540 पुनर्मतदान हुए थे."

सीईसी ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में चार दशकों में सबसे अधिक मतदान हुआ, कुल मिलाकर 58.58 प्रतिशत और घाटी में 51.05 प्रतिशत. उन्होंने कहा कि 2024 के चुनावों के दौरान नकदी, मुफ्त, ड्रग्स और शराब सहित 10,000 करोड़ रुपये की जब्ती की गई, जबकि 2019 में 3,500 करोड़ रुपये की जब्ती हुई थी.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad