Advertisement

क्या टूट रही विपक्षी एकता? INDIA गठबंधन के बैठक में नहीं जाएंगे नीतीश कुमार; अखिलेश, ममता पर भी सस्पेंस!

तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार की इंडिया ब्लॉक बैठक में...
क्या टूट रही विपक्षी एकता? INDIA गठबंधन के बैठक में नहीं जाएंगे नीतीश कुमार; अखिलेश, ममता पर भी सस्पेंस!

तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार की इंडिया ब्लॉक बैठक में शामिल नहीं होंगे। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आगामी विपक्षी इंडिया ब्लॉक की बैठक से अनुपस्थित रहने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बजाय, बैठक का प्रतिनिधित्व जदयू प्रमुख ललन सिंह और बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा कर सकते हैं।

इससे समाजवादी पार्टी ने कहा है कि पार्टी नेता अखिलेश यादव इस बैठक में शामिल नहीं होंगे। समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने मंगलवार को कहा कि पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव का बुधवार को दिल्ली में होने वाली विपक्ष के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) की बैठक में जाने का कोई कार्यक्रम नहीं है। चौधरी ने ‘पीटीआई’ से कहा, ‘‘राष्ट्रीय अध्यक्ष का कल इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होने का कोई कार्यक्रम नहीं है। पार्टी के प्रमुख महासचिव प्रोफेसर राम गोपाल यादव या राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा अधिकृत कोई अन्य नेता बैठक में शामिल होंगे।’’

नीतीश कुमार और अखिलेश यादव कांग्रेस द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल नहीं होने वाले दूसरे और तीसरे हाई-प्रोफाइल नेता बन गए हैं। इससे पहले सोमवार को बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह इसमें शामिल नहीं होंगी। कांग्रेस के साथ तनावपूर्ण संबंध रखने वाली तेजतर्रार तृणमूल नेता ने कहा कि उन्हें बैठक के बारे में "जानकारी नहीं" थी।

सोमवार को एक मीडिया संबोधन के दौरान, पश्चिम बंगाल की सीएम ने कहा कि उनकी पार्टी को नई दिल्ली में एक सत्र बुलाने के इंडिया ब्लॉक के इरादे के बारे में सूचित नहीं किया गया था। टीएमसी प्रमुख ने कहा था,  "मुझे नहीं पता, मेरे पास कोई जानकारी नहीं है इसलिए मैंने उत्तर बंगाल में एक कार्यक्रम रखा... अगर हमारे पास जानकारी होती, तो हम उन कार्यक्रमों को निर्धारित नहीं करते। हम निश्चित रूप से (बैठक के लिए) गए होते, लेकिन हमें कोई जानकारी नहीं मिली है।"

इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने गठबंधन सहयोगियों को मिलने का निमंत्रण दिया है। एएनआई ने बताया कि मुंबई बैठक के बाद, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार गुट) की नेता सुप्रिया सुले ने संकेत दिया कि अगली बैठक राष्ट्रीय राजधानी में होगी। चूंकि लोकसभा चुनाव महज चार से पांच महीने दूर हैं, सीट बंटवारे पर चर्चा एजेंडे में हावी रहने की उम्मीद है। हाल ही के विधानसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आगामी इंडिया ब्लॉक बैठक कांग्रेस के लिए काफी महत्व रखती है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad