Advertisement

'जम्मू कश्मीर को सबसे ज्यादा नुकसान वंशवाद की राजनीति से हुआ': उधमपुर में पीएम मोदी का आरोप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वंशवाद की राजनीति को लेकर विपक्षी दलों की आलोचना की और कहा...
'जम्मू कश्मीर को सबसे ज्यादा नुकसान वंशवाद की राजनीति से हुआ': उधमपुर में पीएम मोदी का आरोप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वंशवाद की राजनीति को लेकर विपक्षी दलों की आलोचना की और कहा कि किसी ने भी जम्मू-कश्मीर को उतना नुकसान नहीं पहुंचाया जितना परिवार संचालित पार्टियों ने पहुंचाया। ऐसे राजनीतिक दलों का अर्थ "परिवार का, परिवार द्वारा, परिवार के लिए" हो गया है।

उधमपुर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "मोदी विकसित भारत के लिए विकसित जम्मू-कश्मीर के निर्माण की गारंटी दे रहा है। लेकिन कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जम्मू-कश्मीर को उन पुराने दिनों में वापस ले जाना चाहते हैं। इन परिवार संचालित पार्टियों ने जम्मू-कश्मीर को इतना नुकसान पहुंचाया है जितना किसी ने भी नहीं पहुंचाया। इन राजनीतिक दलों का मतलब है, परिवार का, परिवार द्वारा, परिवार के लिए।"

प्रधानमंत्री ने शाहपुरकंडी बांध को दशकों तक रोके रखने के लिए कांग्रेस पर हमला किया और आरोप लगाया कि कांग्रेस ने जम्मू के किसानों के खेतों को सूखा रखकर रावी का पानी पाकिस्तान को दे दिया।

उन्होंने कहा, "मोदी की गारंटी, यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी। आपको याद है कि कैसे कांग्रेस की कमजोर सरकारों ने शाहपुरकंडी बांध को दशकों तक रोके रखा था। जम्मू के किसानों के खेत सूखे थे और गांवों में अंधेरा था, लेकिन हमारा रावी का पानी पाकिस्तान को जा रहा था। मोदी ने किसानों को गारंटी दी थी और उसे पूरा भी किया है।''

2014 में अपने उधमपुर दौरे को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "2014 में मैं माता वैष्णो देवी के दर्शन करके वापस आया था और इसी धरती पर मैंने आपको गारंटी दी थी कि जम्मू-कश्मीर की कई पीढ़ियों ने जो कुछ झेला है, उससे मैं आपको मुक्ति दिलाऊंगा। आज आपके आशीर्वाद से मोदी ने वह गारंटी पूरी कर दी है।”

उधमपुर में भारी भीड़ उमड़ी और पीएम मोदी के समर्थन में नारे लगाए गए। उत्साहपूर्ण मतदान ने क्षेत्र में प्रधानमंत्री और उनकी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण समर्थन को रेखांकित किया।

गौरतलब है कि भाजपा ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को उधमपुर से मैदान में उतारा है जो 2014 से इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। सिंह ने 2014 में उधमपुर से जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद को हराया था।

कांग्रेस ने उधमपुर से चौधरी लाल सिंह को मैदान में उतारा है. कठुआ बलात्कार के आरोपियों के समर्थन में आयोजित एक रैली में भाग लेने के बाद इस्तीफा देने के लिए मजबूर होने के छह साल बाद कांग्रेस ने लाल सिंह को अपने पाले में ले लिया, जिसमें एक बच्चे के साथ बलात्कार किया गया था। इंडिया ब्लॉक में भागीदार पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने लाल सिंह को अपना समर्थन दिया है।

उधमपुर में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर की छह में से तीन सीटों पर जीत हासिल की थी। बाकी तीन सीटें नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जीतीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad