Advertisement

कमल हासन ने इंडिया ब्लॉक के साथ गठबंधन पर दी सफाई, कहा- जो राष्ट्र का सोचेगा उसके साथ जाऊंगा

इन अटकलों के बीच कि मक्कल निधि मय्यम मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली द्रमुक के साथ गठबंधन...
कमल हासन ने इंडिया ब्लॉक के साथ गठबंधन पर दी सफाई, कहा- जो राष्ट्र का सोचेगा उसके साथ जाऊंगा

इन अटकलों के बीच कि मक्कल निधि मय्यम मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली द्रमुक के साथ गठबंधन वार्ता में शामिल थी, अभिनेता-राजनेता कमल हासन ने बुधवार को कहा कि वह विपक्षी इंडिया ब्लॉक के साथ शामिल नहीं हुए हैं. एमएनएम की 7वीं वर्षगांठ समारोह का नेतृत्व करने के बाद चेन्नई में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए, हासन ने कहा कि राजनीतिक गठबंधन पर चर्चा चल रही है. उन्होंने कहा कि वह किसी भी ऐसे गुट का समर्थन करेंगे जो "निःस्वार्थ भाव से" राष्ट्र के बारे में सोचेगा.

हालाँकि, उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि उनकी पार्टी 'स्थानीय सामंती' राजनीति का हिस्सा नहीं बनेगी. यह पूछे जाने पर कि क्या एमएनएम इंडिया ब्लॉक में शामिल होगा, कमल हासन ने कहा, "मैंने पहले ही कहा है, यह वह समय है जब आपको दलगत राजनीति को खत्म करना होगा और राष्ट्र के बारे में सोचना होगा. जो कोई भी राष्ट्र के बारे में निस्वार्थ भाव से सोचता है, मेरा एमएनएम उसका हिस्सा होगा."

जब उनसे पूछा गया कि क्या वह इंडिया ग्रुपिंग में शामिल हो गए हैं तो उन्होंने कहा, "नहीं, मैं शामिल नहीं हुआ हूं." मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम), जिसका अंग्रेजी में अनुवाद "पीपुल्स जस्टिस सेंटर" है, की स्थापना 21 फरवरी 2018 को कमल हासन ने की थी. एमएनएम ने सामाजिक न्याय, आर्थिक विकास और पर्यावरणीय स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करते हुए खुद को एक मध्यमार्गी पार्टी के रूप में स्थापित किया है.  यह उन नीतियों की वकालत करता है जो आम लोगों के कल्याण को प्राथमिकता देती हैं और समावेशी विकास को बढ़ावा देती हैं.

अपनी स्थापना के बाद से, एमएनएम ने 2019 के लोकसभा चुनाव और तमिलनाडु में राज्य विधानसभा चुनावों में भाग लिया है, जिसका लक्ष्य प्रमुख द्रविड़ पार्टियों, अर्थात् अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के लिए एक विकल्प प्रदान करना है. हालाँकि, हासन की पार्टी प्रभावशाली प्रदर्शन करने में विफल रही.

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad