Advertisement

दूसरे चरण के मतदान के बीच खड़गे की अपील-'ध्यान भटकाने वाली रणनीति और झूठ से प्रभावित न हों'

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के बीच, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने...
दूसरे चरण के मतदान के बीच खड़गे की अपील-'ध्यान भटकाने वाली रणनीति और झूठ से प्रभावित न हों'

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के बीच, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को मतदाताओं से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की किसी भी 'भयानक रणनीति' के झांसे में न आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह "लोकतंत्र को तानाशाही के चंगुल से बचाने" का चुनाव है।

अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर खड़गे ने पोस्ट किया, "हम भारत के लोग, भारत के संविधान की आत्मा, वोटिंग बटन दबाने से पहले आपके दिल और दिमाग में गूंजनी चाहिए। यह मत भूलिए कि यह कोई सामान्य चुनाव नहीं है। यह लोकतंत्र को तानाशाही के चंगुल से बचाने का चुनाव है। 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 89 निर्वाचन क्षेत्रों के मेरे सभी प्रिय नागरिकों, किसी भी ध्यान भटकाने वाली रणनीति और झूठ से प्रभावित न हों।''

लोगों को पार्टी के घोषणा पत्र या 'न्याय पत्र' में किए गए प्रमुख वादों की याद दिलाते हुए, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने लोगों से रिकॉर्ड संख्या में बाहर आने और अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने का भी आह्वान किया।

खड़गे ने एक्स पर पोस्ट किया, "क्योंकि यह युवा न्याय, नारी, न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय, हिसदारी न्याय का आदर्श लाकर 140 करोड़ भारतीयों के जीवन को बदल सकता है। एक ऐसे भविष्य की कल्पना करें जहां न्याय, स्वतंत्रता, समानता और स्वतंत्रता की गारंटी हो। एक ऐसा भविष्य जहां तेजी से समावेशी विकास और परिवर्तनकारी नीतियां हों। मेरे प्रिय पहली बार मतदान करने वालों, अव्यवस्था को दूर करो और शोरगुल से दूरी बनाओ, क्योंकि तुम असली परिवर्तनकर्ता हो और मैं लोकतंत्र के लिए इस आंदोलन में आप सभी का स्वागत करता हूं, कृपया बाहर आएं और बड़ी संख्या में मतदान करें। जीतेगा इंडिया।" 

शुक्रवार सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू हुई. लोकसभा चुनाव 1 जून तक सात चरणों में हो रहा है और वोटों की गिनती 4 जून को होगी। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, 2024 में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 88 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना तय है।

प्रारंभ में, 89 निर्वाचन क्षेत्रों में आज मतदान होना था। हालांकि, बाद में चुनाव आयोग ने घोषणा की कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मध्य प्रदेश के बैतूल में दूसरे चरण के दौरान मतदान नहीं होगा।

केरल में निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या सबसे अधिक है क्योंकि सभी 20 सीटों पर आज मतदान होगा, इसके बाद कर्नाटक में 14 सीटें हैं। जिन अन्य राज्यों में शुक्रवार को मतदान होगा उनमें असम, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और मणिपुर शामिल हैं। जम्मू संसदीय सीट के लिए भी शुक्रवार को मतदान होगा. 1098 पुरुषों और 102 महिलाओं सहित 1202 उम्मीदवार मैदान में हैं।

मतदाताओं में 8.08 करोड़ पुरुष और 7.8 करोड़ महिला मतदाता हैं जो उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। दूसरे चरण के मतदान में 5,929 तीसरे लिंग के मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया, सात चरणों वाले लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 102 निर्वाचन क्षेत्रों में हुआ था। चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान प्रतिशत 62 प्रतिशत से अधिक दर्ज किया गया। तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को होगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad