Advertisement

लोकसभा चुनाव: पांचवें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, 49 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

देश में 20 मई को 49 ससंदीय सीटों पर लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू...
लोकसभा चुनाव: पांचवें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, 49 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

देश में 20 मई को 49 ससंदीय सीटों पर लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हो गयी।निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति की ओर से एक अधिसूचना जारी की जिसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी।देश में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में 49 सीटों पर लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत मतदान होगा।

पांचवें चरण में बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में मतदान होगा।अधिसूचना के अनुसार, तीन मई नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है जबकि चार मई को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। उम्मीदवार छह मई तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। देशभर में सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव में पांचवें चरण में सबसे कम निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था।

दूसरे चरण के चुनाव के तहत आज 88 सीटों पर मतदान जारी है। इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, राज्‍य के मुख्‍य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती समेत कई नेताओं ने शुक्रवार को मतदाताओं को लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए अपील की है।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा सीटों पर मतदान हो रहा है। देश में लोकसभा चुनाव सात चरणों में घोषित है और उप्र में सभी चरणों में मतदान प्रस्तावित है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad