Advertisement

राज्यपाल से मिलने के बाद बोले सिद्दारमैया- हमारे पास मैजिक नंबर

कर्नाटक चुनाव नतीजों में अब रोचक मोड़ आता दिख रहा है। रुझान अब नतीजों में बदल रहे हैं लेकिन हंग असेंबली...
राज्यपाल से मिलने के बाद बोले सिद्दारमैया- हमारे पास मैजिक नंबर

कर्नाटक चुनाव नतीजों में अब रोचक मोड़ आता दिख रहा है। रुझान अब नतीजों में बदल रहे हैं लेकिन हंग असेंबली की स्थिति बनती दिख रही है। ऐसे में जोड़-तोड़ की कोशिशें तेज हो गई हैं। इस बीच जहां कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान किया वहीं, जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के राज्यपाल को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा था।

कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं का एक दल राज्यपाल वजूभाई वाला से मिलने पहुंचा। इस दल में कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, सिद्दारमैया, मल्लिकार्जुन खड़गे और जेडीएस के कुमारस्वामी शामिल हैं।

राज्यपाल से मिलने के बाद सिद्दारमैया ने दावा किया, 'हमारे पास सरकार बनाने के लिए मैजिक नंबर है। साथ ही उन्होंने कहा कि दो निर्दलीय विधायक हमारे साथ हैं। हमने जेडीएस को बिना शर्त समर्थन दिया है।'

सिद्दारमैया ने राज्यपाल को सीएम पद का इस्तीफा सौंप दिया था।

येदियुरप्पा भी राज्यपाल से मिले

इससे पहले भाजपा के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने सरकार बनाने के दावे के साथ राज्यपाल से मुलाकात की।

राज्यपाल वजू भाई वाला से मिलने के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते उन्हें सरकार बनाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल में उन्हें विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहा है। येदियुरप्पा के साथ केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार, शोभा कारनदलाजे और राजीव चंद्रशेखर भी राज्यपाल से मिलने गए थे।

इससे पहले येदियुरप्पा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि  जनता ने कांग्रेस को नकार दिया है। यह 'कांग्रेस मुक्त भारत' का जनादेश है। सिद्दारमैया खुद चामुंडेश्वरी से हार गए। मैं कर्नाटक के लोगों और भाजपा कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करता हूं।

गठबंधन के सवाल पर येदियुरप्पा ने कहा, 'गठबंधन पर हाईकमान से बात होगी। कांग्रेस बैक डोर से फिर से वापस आना चाहती है। कर्नाटक की जनता ये बर्दाश्त नहीं करेगी।'

जेडीएस ने मांगा था राज्यपाल से मिलने का समय, कहा- हमें कांग्रेस का समर्थन

एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के राज्यपाल से आज शाम साढ़े पांच से साढ़े छह के बीच मिलने का समय मांगा हैं। इसके लिए कुमारस्वामी ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखी, जिसमें उन्होंने दावा किया है कि हमने सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के समर्थन को स्वीकार कर लिया है।

कौन हैं कुमारस्वामी

एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी जनता दल (सेक्युलर) के नेता एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं। एचडी देवगौड़ा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। देवगौड़ा कुमारस्वामी 2006 से 2007 तक कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं।

राजनेता होने के साथ ही कुमारस्वामी कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में बतौर निर्माता, वितरक भी काम करते हैं। कुमारस्वामी को 'कुमारान्ना' के नाम से भी बुलाया जाता है। उन्होंने बेंगलुरू में जयनगर स्थित नेशनल कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई की है।

एचडी कुमारस्वामी ने इस बार दो विधानसभा क्षेत्र रामनगरा और चन्नापटना से चुनाव लड़ा था। कुमारस्वामी के पास 42 करोड़ 91 लाख रुपये की चल और अचल संपत्ति है। एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनीता कुमारस्वामी ने 124 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की थी, जो 2013 के मुकाबले 20 करोड़ रुपए ज्यादा है। कर्नाटक चुनाव में एचडी कुमारस्वामी सबसे अमीर उम्मीदवार थे।

कांग्रेस ने किया जेडीएस को समर्थन का ऐलान

इससे पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'हमने देवेगौड़ा जी और कुमारस्वामी जी के साथ फोन पर बात की है। उन्होंने हमारा ऑफर स्वीकार कर लिया है। उम्मीद है हम साथ होंगे।'

जेडीएस ने समर्थन स्वीकारा

वहीं, कांग्रेस के प्रस्ताव पर जेडीएस नेता दानिश अली ने कहा, जेडीएस ने हमेशा कहा है कि कुमारस्वामी सीएम होंगे। हम भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए सब कुछ कर रहे हैं।  कांग्रेस ने हमें प्रस्ताव दिया, जिसे हमने स्वीकार कर लिया है। हम एक साथ साढ़े पांच बजे के बाद गवर्नर से मिलेंगे।'

येदियुरप्पा ने कांग्रेस पर लगाया पिछले दरवाजे से सत्ता हथियाने का आरोप

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, 'कर्नाटक की जनता ने कांग्रेस मुक्त कर्नाटक के लिए वोट किया है। राज्य की जनता ने कांग्रेस के कुशासन को नकार दिया है। सीएम सिद्धारमैया को चामुंडेश्वरी सीट से जनता ने नकार दिया है। जनादेश का अपमान जनता बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा, मैं अमित शाह से लगातार संपर्क में हूं। कांग्रेस पिछले दरवाजे से सत्ता हासिल करना चाहती है'

222 सीटों पर 12 मई को हुआ था चुनाव

गौरतलब है कि राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था। आरआर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था। जयनगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad