Advertisement

विधानसभा चुनाव: क्या पांच में से चार राज्यों पर होगा भाजपा का कब्जा? पार्टी ने बनाई महत्वपूर्ण बढ़त

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, गुरुवार को पांच राज्यों के चुनावों के लिए वोटों की गिनती के दौरान...
विधानसभा चुनाव: क्या पांच में से चार राज्यों पर होगा भाजपा का कब्जा? पार्टी ने बनाई महत्वपूर्ण बढ़त

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, गुरुवार को पांच राज्यों के चुनावों के लिए वोटों की गिनती के दौरान भाजपा उत्तर प्रदेश में सपा से काफी आगे निकल गई, जबकि आम आदमी पार्टी पंजाब में शानदार जीत के लिए तैयार है। भाजपा उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में भी आगे चल रही है।

सभी की निगाहें राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश पर थीं, जहां योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार लगातार दूसरी बार सत्ता में आने की तैयारी कर रही है।

403 सीटों में से 368 के लिए उपलब्ध रुझानों में, सत्तारूढ़ पार्टी 236 सीटों पर आराम से आधे से अधिक पर आगे है, जबकि समाजवादी पार्टी, जिसके नेता अखिलेश यादव ने अपने प्रचार रैलियों में भारी भीड़ को आकर्षित किया, 97 सीटों पर बढ़त के साथ पीछे चल रही है। .

भगवा पार्टी की रैली में सहयोगी अपना दल (सोनीलाल) नौ सीटों पर आगे चल रहा है। कांग्रेस चार सीटों पर और बसपा तीन सीटों पर आगे चल रही है।

राज्य में बीजेपी को 42.8 फीसदी और सपा को 31.1 फीसदी वोट मिलने का अनुमान था, जिसमें 80 लोकसभा सीटें हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के रुझानों के अनुसार, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने पंजाब में 117 में से 89 सीटों पर बढ़त बना ली है, जो आधे से अधिक है।

कांग्रेस 13 सीटों पर बढ़त के साथ दूसरे स्थान पर है, राज्य आप को सत्ता सौंपने की तैयारी कर रही है, जिसने अब तक केवल दिल्ली पर शासन किया था। शिरोमणि अकाली दल और भाजपा क्रमशः सात और पांच के साथ पिछड़ गए।

चमकौर साहिब और भदौर दोनों सीटों से शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और कांग्रेस के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी सहित कई बड़े नेता पीछे चल रहे हैं।

वोट शेयर में भी रुझान परिलक्षित हुआ, जिसमें आप 42 प्रतिशत और कांग्रेस 23.26 है।

मतगणना तेजी से आगे बढ़ने के साथ ही अन्य राज्यों में भी भाजपा का दबदबा है।

गोवा के तटीय राज्य में, सत्तारूढ़ पार्टी 40 में से 18 सीटों पर आगे है, जबकि उसकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस 12 पर थी। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी), जो सरकार बनाने में महत्वपूर्ण हो सकती है, छह सीटों पर आगे है। गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) और आम आदमी पार्टी (आप) एक-एक सीट पर आगे चल रही हैं, जबकि तीन सीटों पर निर्दलीय आगे चल रहे हैं।

उत्तराखंड की तस्वीर ज्यादा निर्णायक है। 70 में से 63 सीटों के लिए उपलब्ध लीड में, भाजपा 44 पर और कांग्रेस 15 में आगे है।

पहाड़ी राज्य में पीछे चल रहे प्रमुख उम्मीदवारों में लालकुआं से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत हैं। दिलचस्प बात यह है कि खटीमा सीट से बीजेपी के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी पीछे चल रहे हैं।

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में, 60 में से 37 सीटों के लिए रुझान उपलब्ध हैं, जिसमें भाजपा 15 और कांग्रेस पांच पर आगे है। नेशनल पीपुल्स पार्टी को सात और नागा पीपुल्स फ्रंट को पांच में बढ़त हासिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad