Advertisement

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को भारी जीत, 60 में से 46 सीटें जीतीं

भारतीय जनता पार्टी ने लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में वापसी की है और 60 सदस्यीय विधानसभा...
अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को भारी जीत, 60 में से 46 सीटें जीतीं

भारतीय जनता पार्टी ने लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में वापसी की है और 60 सदस्यीय विधानसभा में से 46 सीटें जीती हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 5 सीटें जीती हैं।

पूर्वोत्तर राज्य की 50 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना रविवार सुबह 6 बजे शुरू हुई। भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीटें पहले ही निर्विरोध जीत ली थीं, जिसके लिए चुनाव 19 अप्रैल को पहले चरण में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ हुए थे।

नेशनल पीपुल्स पार्टी ने पांच सीटें जीतीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने तीन सीटें जीतीं और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल दो सीटों पर जीत दर्ज करने में सफल रही। कांग्रेस पार्टी राज्य भर में एक सीट पर है।

भारतीय चुनाव आयोग के अनुसार, निर्दलीय उम्मीदवार वांगलाम सविन ने खोंसा ईस्ट विधानसभा क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के कामरंग तेसिया को 2,216 मतों के अंतर से हराया। सविन ने 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर यह सीट जीती थी। इस बार उन्हें भगवा पार्टी का टिकट नहीं मिला और उन्होंने निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ा।

एक अन्य निर्दलीय उम्मीदवार लाइसम सिमाई ने नामपोंग निर्वाचन क्षेत्र से 3180 मतों के साथ जीत हासिल की है। और तेनज़िन न्यिमा ग्लो ने थ्रीज़िनो-बुरागांव लोकसभा सीट से 5593 मतों के साथ जीत हासिल की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "अरुणाचल प्रदेश का धन्यवाद! इस अद्भुत राज्य के लोगों ने विकास की राजनीति को स्पष्ट जनादेश दिया है। @BJP4Arunachal में एक बार फिर अपना विश्वास जताने के लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूँ। हमारी पार्टी राज्य के विकास के लिए और भी अधिक जोश के साथ काम करती रहेगी।"

पीएम ने यह भी कहा, "मैं चुनाव अभियान के दौरान असाधारण @BJP4Arunachal कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की सराहना करना चाहता हूँ। यह सराहनीय है कि वे किस तरह पूरे राज्य में गए और लोगों से जुड़े।" भगवा पार्टी ने 2019 में 41 सीटें जीती थीं।

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत दोरजी खांडू के बेटे पेमा खांडू 1998 से राजनीति में सक्रिय रूप से शामिल हैं। उन्होंने ग्रामीण कार्य और पर्यटन सहित विभिन्न विभागों में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य करके अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। 2014 से, उन्होंने विभिन्न मंत्री पदों पर कार्य किया है, और 2016 में, उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री की भूमिका निभाई, जो आज भी पद पर बने हुए हैं।

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने मुक्तो सीट से चुनाव लड़ा था, जिसका वे वर्तमान सदन में प्रतिनिधित्व कर रहे थे। अरुणाचल प्रदेश के सीएम और उनके डिप्टी उन 10 भाजपा उम्मीदवारों में शामिल थे, जो नामांकन वापसी की अवधि समाप्त होने के बाद राज्य विधानसभा चुनावों में निर्विरोध चुने गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad