Advertisement

उपचुनाव 2021: हिमाचल में कांग्रेस की बड़ी जीत; असम और एमपी में बीजेपी, बंगाल में TMC का 'खेला होबे', जाने किसे कहां से मिली जीत

देश की तीन संसदीय और 30 विधानसभा क्षेत्रों पर उपचुनाव के नतीजे आने के साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों के...
उपचुनाव 2021: हिमाचल में कांग्रेस की बड़ी जीत; असम और एमपी में बीजेपी, बंगाल में TMC का 'खेला होबे', जाने किसे कहां से मिली जीत

देश की तीन संसदीय और 30 विधानसभा क्षेत्रों पर उपचुनाव के नतीजे आने के साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों के लिए मिली-जुली खबर है। भाजपा ने असम में अपना दबदबा बनाए रखा है और मध्य प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर वह खाली हाथ रही है। राजस्थान की दोनों विधानसभा सीटों पर भी उसका प्रदर्शन खराब रहा है।

पश्चिम बंगाल में बीजेपी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। यहां टीएमसी चारों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही है जबकि दो पर भाजपा का कब्जा था। बंगाल में टीएमसी को औसतन 75 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी 14-15 फीसदी पर सिमट गई है।

बिहार में, भाजपा की सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) ने उपचुनाव में दोनों सीटों को बरकरार रखा है, पार्टी ने आराम से कुशेश्वर अस्थान के साथ-साथ तारापुर को भी जीत लिया है। असम: बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों ने  यूपीपीएल ने असम उपचुनाव में पांचों सीटों पर जीत हासिल की है। यहां गोसाईगांव, भबनीपुर, तामूलपुर, मरियानी और थौरा पर चुनाव हुए थे।

मध्य प्रदेश में एक लोकसभा और तीन विधासभा सीटों पर वोटिंग हुई थी। खंडवा, पृथ्वीपुर और जोबट में बीजेपी को जीत मिली है, जबकि रैगांव सीट कांग्रेस के खाते में गई। खंडवा में बीजेपी के ज्ञानेश्वर पाटिल जीते, पृथ्वीपुर में बीजेपी के शिशुपाल यादव जीते, जोबट में बीजेपी की सुलोचना रावत जीती, जबकि रैगांव में कांग्रेस की कल्पना वर्मा जीती।

राजस्थान की धरियावद विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार नागराज मीणा को 18,725 वोट मिले हैं. जबकि वल्लभनगर सीट से कांग्रेस की प्रीति शक्तावत को 20 हजार से ज्यादा वोटों से जीत मिली है। हरियाणा की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर अभय चौटाला 6000 से ज्यादा वोटों से जीते हैं। आंध्र प्रदेश की बडवेल विधानसभा सीट पर वाईएसआरसीपी की दसारी सुधा को जीत मिली है। उन्हें 90 हजार से ज्यादा वोटों से जीत मिली।

महाराष्‍ट्र के नांदेड़ जिले के देगलूर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के जितेश अंतापुरकर 38 हजार से अधिक वोटों से विजयी रहे। कर्नाटक में कांग्रेस और बीजेपी को एक-एक सीट मिली है। कांग्रेस ने हंगल सीट 7373 वोटों से जीती। बीजेपी दूसरे और जेडीएस तीसरे नंबर पर रही। दूसरी ओर बीजेपी ने सिंदगी सीट 31,185 वोटों से जीती. कांग्रेस दूसरे और जेडीएस तीसरे पर रही।

दादरा एवं नगर हवेली लोकसभा सीट शिवसेना ने वोटों से जीत ली है। मेघालय में सत्ताधारी एऩपीपी और उसकी सहयोगी यूडीपी ने सभी तीनों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। मिजोरम में सत्ताधारी एमएनएफ ने तूइरियल उपचुनाव में जीत हासिल की है। तेलंगाना में 21वें दौर की गणना के बाद बीजेपी प्रत्याशी ईयाटला राजेंद्र को 10,1732 वोट मिले जबकि टीआरएस के गेल्लू श्रीनिवास को 78,997 मत मिले। बीजेपी प्रत्याशी की जीत तय मानी जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad