Advertisement

उपचुनाव: 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों के लिए 4 जून को मतगणना, छह सीटें हिमाचल प्रदेश की भी शामिल

लोकसभा चुनावों के साथ-साथ 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे कल 4 जून को घोषित किए...
उपचुनाव: 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों के लिए 4 जून को मतगणना, छह सीटें हिमाचल प्रदेश की भी शामिल

लोकसभा चुनावों के साथ-साथ 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे कल 4 जून को घोषित किए जाएंगे। इसमें हिमाचल प्रदेश की छह सीटें शामिल हैं, जहां कांग्रेस विधायकों को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू के नेतृत्व वाली अपनी सरकार के खिलाफ विद्रोह करने के लिए अयोग्य ठहराया गया था।

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने पहले घोषणा की थी कि ये उपचुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक हुए लोकसभा चुनावों के साथ ही होंगे। जिन राज्यों में विभिन्न विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला, लाहौल और स्पीति, सुजानपुर, बरसर, गगरेट और कुटलेहर सहित छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे। इन सीटों पर लोकसभा चुनावों के साथ ही 1 जून को मतदान हुआ था। राज्य बजट पर एक महत्वपूर्ण मतदान के दौरान पार्टी व्हिप के खिलाफ जाने के कारण सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजिंदर राणा, इंद्र दत्त लखनपाल, चैतन्य शर्मा और देविंदर कुमार सहित कांग्रेस विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद उपचुनाव हुए थे।

गुजरात में पांच विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव 7 मई को हुए थे, क्योंकि मौजूदा विधायकों ने भाजपा में शामिल होने के लिए इस्तीफा दे दिया था। हरियाणा में करनाल सीट के लिए उपचुनाव 25 मई को हुआ था, जिसे पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खाली किया था। मई और जून में बिहार में अगियांव विधानसभा सीट, उत्तर प्रदेश में दुद्धी, पश्चिम बंगाल में बारानगर के लिए भी उपचुनाव हुए थे। उत्तर प्रदेश में गेंसारी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 25 मई को सपा विधायक शिव प्रताप यादव के निधन के बाद हुए थे।

इस बीच, झारखंड में गांडेय सीट और उत्तर प्रदेश में लखनऊ पूर्व सीट पर उपचुनाव 20 मई को हुए थे, क्योंकि इस्तीफे और दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुईं। कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में क्रमश: शोरापुर और भगवानगोला सीटों पर उपचुनाव 7 मई को हुए थे, क्योंकि मौजूदा विधायकों का निधन हो गया था।

राजस्थान की बागीदोरा सीट और महाराष्ट्र की अकोला पश्चिम सीट पर विधायकों के इस्तीफे और निधन के कारण 26 अप्रैल को चुनाव हुए थे। त्रिपुरा की रामनगर विधानसभा सीट पर भाजपा विधायक सुरजीत दत्ता के निधन के बाद 19 अप्रैल को उपचुनाव हुए थे। इसके अलावा, तमिलनाडु की विलावनकोड सीट पर उपचुनाव 19 अप्रैल को हुआ था, जो कांग्रेस विधायक एस विद्याधरिनी के इस्तीफे के कारण खाली हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad