Advertisement

विधानसभा चुनाव: कांग्रेस चीफ खड़गे ने वोटों की गिनती से पहले प्रभारियों, पर्यवेक्षकों के लिए जारी किए निर्देश

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों से पहले, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष...
विधानसभा चुनाव: कांग्रेस चीफ खड़गे ने वोटों की गिनती से पहले प्रभारियों, पर्यवेक्षकों के लिए जारी किए निर्देश

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों से पहले, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विधानसभा चुनाव वाले राज्यों के सभी पांच प्रभारियों और पर्यवेक्षकों को वोटों की गिनती पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया। 

तेलंगाना विधानसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार के भी शनिवार को हैदराबाद पहुंचने की उम्मीद है। वहीं कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला मध्य प्रदेश के भोपाल में हैं। 

एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों के मुताबिक, बीजेपी 47 फीसदी वोट शेयर और 140-162 सीटें हासिल कर मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखेगी। इसमें कहा गया है कि कांग्रेस को 41 फीसदी वोट शेयर के साथ 60-90 सीटें मिलने की संभावना है। अन्य को 12 फीसदी वोट और 0-3 सीटें मिलने की उम्मीद है। 

छत्तीसगढ़ में, तीन एग्जिट पोल ने कांग्रेस की स्पष्ट जीत की भविष्यवाणी की, अन्य ने कहा कि पार्टी जीत की सीमा में है। गौरतलब है कि कांग्रेस ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में चुनाव लड़ा था। 

इस बीच, तेलंगाना में एग्जिट पोल ने गुरुवार को भविष्यवाणी की कि कांग्रेस तेलंगाना में सरकार बनाने के लिए तैयार है और सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) भारत के सबसे युवा राज्य में अपने 10 साल के शासन के बाद बहुमत से पीछे रह जाएगी।

राजस्थान में, एग्जिट पोल ने गुरुवार को राज्य में कड़ी टक्कर की धारणा को मजबूत किया, जिसमें महत्वपूर्ण हिंदी भाषी राज्य में विजेता की उनकी भविष्यवाणी में अंतर था, जहां मौजूदा सरकार को दोबारा न दोहराने की लगभग तीन दशक की परंपरा है।

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की कि मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 4 दिसंबर को पुनर्निर्धारित की गई है। इससे पहले, मिजोरम चुनाव के लिए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी थी। चुनाव निकाय ने कहा कि तारीख को संशोधित किया गया है क्योंकि मतगणना के दिन को बदलने के लिए राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए थे।

40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए 7 नवंबर को हुए चुनाव में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), कांग्रेस और बीजेपी से चुनौती का सामना करना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad