Advertisement

त्रिपुरा में 16 फरवरी, नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को चुनाव, वोटों की गिनती 2 मार्च को

उत्तर पूर्वी राज्य त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में चुनावी बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने इन तीनों...
त्रिपुरा में 16 फरवरी, नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को चुनाव, वोटों की गिनती 2 मार्च को

उत्तर पूर्वी राज्य त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में चुनावी बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने इन तीनों राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने आज यानी 18 जनवरी को तीन राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। त्रिपुरा में 16 फरवरी को विधानसभा चुनाव होंगे, जबकि मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी। वहीं, तीनों राज्यों के नतीजे 2 मार्च को आएंगे।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों के चुनाव से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखों की घोषणा की। चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है।

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में संयुक्त रूप से 62.8 लाख से अधिक मतदाता हैं, जिनमें - 31.47 लाख महिला मतदाता, 97,000 मतदाता 80+ और 31,700 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। प्रत्येक राज्य में 60 सीटों के लिए चुनाव निर्धारित हैं।

सीईसी ने कहा कि हमने अब नियम बनाया है कि मतदान बूथों पर जो शौचालय, रैंप और पानी की सुविधा दी जाए वो स्थाई हो न कि अस्थाई। ये उन स्कूलों के लिए चुनाव आयोग की ओर से तोहफ़ा होगा जिनमें ये सुविधाएं नहीं हैं।

बता दें कि नगालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है, वहीं मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं का कार्यकाल 15 और 22 मार्च को समाप्त हो रहा है। तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं, तीनों राज्यों में एक-एक चरण में विधानसभा चुनाव होंगे।

त्रिपुरा में जहां बीजेपी की सरकार है, वहीं नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सत्ता में है। मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सरकार है। एनपीपी पूर्वोत्तर की एकमात्र पार्टी है जिसे राष्ट्रीय दल के तौर पर मान्यता हासिल है।

बता दें कि इस साल इन 3 राज्यों के साथ-साथ कुल 9 राज्यों में विधानसभाओं के चुनाव होने हैं। इनमें कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम शामिल हैं। इस साल होने वाले 9 राज्यों में के विधानसभा चुनावों को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad