Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव: वोटों की गिनती जारी, रूझानों में बीजेपी को मजबूत बढ़त

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच 37 मतगणना केंद्रों पर और राज्य भर में...
गुजरात विधानसभा चुनाव: वोटों की गिनती जारी, रूझानों में बीजेपी को मजबूत बढ़त

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच 37 मतगणना केंद्रों पर और राज्य भर में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में मतगणना जारी है। रूझानों में बीजेपी को मजबूत बढ़त मिली हुई है।

एक अधिकारी ने कहा कि डाक मतपत्रों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई, जबकि ईवीएम वोटों की गिनती सुबह 8.30 बजे से जारी है।

मतगणना प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए आयोग ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। पूरी मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जा रही है।

मतगणना केंद्रों पर कुल मिलाकर 182 मतगणना पर्यवेक्षक और इतने ही चुनाव अधिकारी ड्यूटी पर हैं और प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक मतगणना पर्यवेक्षक और एक मतगणना सहायक होता है।

राज्य विधानसभा चुनाव दो चरणों में हुए थे, जिसमें पहले चरण के लिए 89 सीटों पर 1 दिसंबर को और शेष 93 सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान हुआ था।

चुनावों में 64.33 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2017 के पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में लगभग 4 प्रतिशत कम था। 4.9 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं में से केवल 3.16 करोड़ ने 2022 के चुनावों में मतदान किया।

सत्तारूढ़ भाजपा ने सभी 182 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में नई प्रवेशी आम आदमी पार्टी (आप) ने 181 सीटों पर चुनाव लड़ा। मुख्य विपक्षी दल, कांग्रेस ने 179 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने दो सीटों पर चुनाव लड़ा।

कुल 1,621 उम्मीदवार मैदान में थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad