Advertisement

हैदराबाद नगर निगम चुनाव: BJP तीसरे नंबर पर लुढ़की, टीआरएस सबसे बड़ी तो AIMIM दूसरे नंबर पर

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिए मतगणना अब अंतिम चरण में है। शुरुआती रुझान में बीजेपी आगे चल रही...
हैदराबाद नगर निगम चुनाव: BJP तीसरे नंबर पर लुढ़की, टीआरएस सबसे बड़ी तो AIMIM दूसरे नंबर पर

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिए मतगणना अब अंतिम चरण में है। शुरुआती रुझान में बीजेपी आगे चल रही थी लेकिन अब टीआरएस को बढ़त मिलनी शुरू हो गई है। टीआरएस पहले नंबर पर पहुंच गई है। जबकि एआईएमआईएम दूसरे नंबर पर आ गई है जबकि बीजेपी तीसरे नंबर पर पहुंच गई हैं।

बीजेपी अभी 41 सीटों पर आगे है। जबकि 64 सीटों पर टीआरएस और 42  सीटों पर एआईएमआईएम आगे है। वहीं, कांग्रेस सिर्फ 2 सीट पर आगे है। पिछली बार के चुनावों में भाजपा को केवल 4 सीटें मिली थी, जबकि एआईएमआईएम को 45 सीटें मिली थी।

भविष्य की राजनीति पर होगा असर

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम देश के सबसे बड़े नगर निगमों में से एक है। यह नगर निगम 4 जिलों में है, जिनमें हैदराबाद, मेडचल-मलकजगिरी, रंगारेड्डी और संगारेड्डी हैं। पूरे इलाके में 24 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं तो तेलंगाना की 5 लोकससभा सीटें आती हैं। यही वजह है कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में केसीआर से लेकर बीजेपी, कांग्रेस और असदुद्दीन ओवैसी तक की साख दांव पर लगी हुई है

जीएचएमसी के 150 वार्डों पर एक दिसम्बर को मतदान हुए थे जिनमें एक ओल्ड मार्केट वार्ड के लिए गुरुवार को पुनर्मतदान कराये गये। जीएचएमसी चुनाव में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति(टीआरएस), भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) , कांग्रेस, तेलुगु देशम पार्टी, वामदलोंं तथा अन्य राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों समेत कुल 1122 उम्मीदवार हैं। मुख्य मुकाबला टीआरएस और भाजपा के बीच है। जीएचएमसी के महापौर का पद महिला(सामान्य) के लिए आरक्षित है।

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में ग्रेटर हैदराबाद नगरपालिक निगम (जीएचएमसी) चुनाव की मतगणना शुक्रवार को सुबह 08.00 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान की गणना शुरू हुई। पहले डाक मतों की गणना की गई उसके बाद मतदान केंद्रवार मतपत्रों की गिनती हुई। मतगणना में करीब 8 हजार कर्मी लगे हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad