Advertisement

कर्नाटक विधानसभा चुनावः BJP ने जारी की 189 उम्मीदवारों पहली लिस्ट; सीएम बोम्मई को शिगगांव, बीएस येदियुरप्पा के बेटे को शिकारीपुर से टिकट

कर्नाटक चुनाव के लिए बीजेपी ने मंगलवार को 189 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। लंबे मंथन और कई...
कर्नाटक विधानसभा चुनावः BJP ने जारी की 189 उम्मीदवारों पहली लिस्ट; सीएम बोम्मई को शिगगांव, बीएस येदियुरप्पा के बेटे को शिकारीपुर से टिकट

कर्नाटक चुनाव के लिए बीजेपी ने मंगलवार को 189 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। लंबे मंथन और कई बदलाव करने के बाद यह लिस्ट जारी की गई है। इस बार नई पीढ़ी को मौका दिया गया है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को एक बार फिर शिगगांव से टिकट दिया गया है जबकि बीएस येदियुरप्पा के बेटे को शिकारीपुर से मैदान में उतारा गया है।

कागवाड़ से बाला साहेब पाटिल चुनाव लड़ेंगे। गोविंद कारजोल मुदूल से, बेल्लारी से श्रीरामुलु, मुर्गेश निरानी बिलगी और सीटी रवि को चिकमंगलुरु से टिकट दिया गया है। कई सिटिंग विधायकों के टिकट भी काट दिए गए हैं। पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सवाडी को अथनी से टिकट नहीं दिया गया है।

लिस्ट में 52 नए उम्मीदवार हैं। इनमें 32 उम्मीदवार ओबीसी से, 30 एससी और 16 एसटी से हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि 9 डॉक्टर, 31 पोस्ट ग्रेजुएट, 5 वकील, 3 एकेडमिक, 1 आईएएस, 1 आईपीएस, 3 सेवानिवृत अधिकारी और 8 महिलाओं को टिकट दिया है। इससे पहले अहम बैठक के लिए गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे थे। अरुण सिंह, धर्मेंद्र प्रधान, मनसुख मांडविया, बीएल संतोष भी नड्डा के आवास पर मौजूद रहे।

इस बार चुनावी मैदान में आम आदमी पार्टी भी है। पार्टी ने सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। उसकी तरफ से भी उम्मीदवारों की एक लिस्ट जारी की जा चुकी है। कांग्रेस ने भी लिस्ट जारी कर दी है। चुनाव के लिए 13 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 20 अप्रैल तक नामांकन किया जा सकेगा। वहीं 10 मई को वोटिंग होगी और 13 मई को नतीजे आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad