Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: 'मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं', पांचवें चरण की वोटिंग से पहले बोले पीएम मोदी

छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर आज पांचवें चरण का मतदान जारी है। इनमें...
लोकसभा चुनाव 2024: 'मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं', पांचवें चरण की वोटिंग से पहले बोले पीएम मोदी

छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर आज पांचवें चरण का मतदान जारी है। इनमें महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार की 5, झारखंड की 3, ओडिशा की 5 और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक सीट शामिल है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम नेताओं ने लोगों से मतदान की अपील करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। महिला और युवा वोटरों से मेरी यह विशेष अपील है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।''

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''आज उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लोकसभा चुनाव के 5वें चरण का मतदान होने जा रहा है। लोकतंत्र के इस महापर्व में इन प्रदेशों के सभी मतदाताओं से बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील करता हूं। अपने एक वोट की ताकत से ऐसी सरकार बनाइए, जो हर गरीब को घर, गैस, बिजली, शौचालय और मुफ्त इलाज की सुविधा सुनिश्चित कर सम्मानजनक जीवन का अधिकार देने के काम करे।''

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, सम्मानित मतदाता बंधुओं, लोकसभा चुनाव का पांचवा चरण है। मेरी अपील है कि आप सभी मतदान अवश्य करें। आपका अमूल्य वोट ‘सशक्त-सुरक्षित भारत’ का आधार बनेगा और ‘विकसित भारत’ के संकल्प को साकार करेगा। ध्यान रहे- पहले मतदान करें-फिर जलपान करें!

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, “लोकसभा चुनाव के पहले चार चरण अद्भुत रहे हैं। बीजेपी के नजरिए से देखें तो हम 270 से ज्यादा सीटें जीत चुके हैं। चुनाव के पांचवें चरण में, मुझे विशेषकर रायबरेली सहित यूपी की 14 सीटों पर भाजपा के लिए एकतरफा समर्थन दिख रहा है, मैं सभी से आग्रह करता हूं कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें। यह चुनाव ऐतिहासिक है।

दरअसल, पांचवें चरण में बिहार की 5 सीटें, जम्मू एवं कश्मीर की 1, झारखंड की 3, लद्दाख की 1, महाराष्ट्र की 13 सीटें, ओडिशा की 5, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 7 सीटें शामिल हैं।

बता दें कि पांचवे चरण में कई हॉट सीटें हैं, जिनपर सभी की नजर बनी हुई है। कुछ सीटों पर राजनीतिक राजवंशों और वरिष्ठ नेताओं के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है। इन मुकाबलों में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के पारंपरिक गढ़ माने जाने वाले अमेठी और रायबरेली भी शामिल हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी 2004 से अपनी मां सोनिया गांधी द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली सीट रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं। राहुल गांधी ने केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ा है और यह देखना बाकी है कि क्या वह दोनों सीटें जीतते हैं। 2019 में राहुल गांधी अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे। पार्टी ने स्मृति ईरानी को टक्कर देने के लिए इस सीट से अपने कार्यकर्ता केएल शर्मा को मैदान में उतारा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad