Advertisement

लोकसभा चुनाव चरण-1: शाम 5 बजे तक 102 सीटों पर 60% मतदान, 6 नागालैंड जिलों में लगभग शून्य वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों...
लोकसभा चुनाव चरण-1: शाम 5 बजे तक 102 सीटों पर 60% मतदान, 6 नागालैंड जिलों में लगभग शून्य वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान जारी है। जैसे-जैसे मतदान का समय खत्म होने की घड़ी करीब आ रही है, वैसे वैसे मतदान भी बढ़ रहा है। तमिलनाडु में मतदान प्रतिशत 62.02 प्रतिशत है, जबकि उत्तर प्रदेश में 57.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। इस बीच, पश्चिम बंगाल में शाम 5 बजे तक मतदाताओं की भागीदारी बढ़कर 77.5 प्रतिशत हो गई। अलग राज्य की मांग को लेकर ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स फ्रंट (ईएनपीओ) के चुनाव बहिष्कार के आह्वान के बाद नागालैंड के छह जिलों में शुक्रवार दोपहर तक शून्य मतदान हुआ।

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव में शाम 5 बजे तक 65.85 प्रतिशत मतदान हुआ। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के साथ अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है।

शुक्रवार शाम 5 बजे चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, सिक्किम में 67.95 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें सबसे अधिक 70.88 प्रतिशत मतदान मंगन जिले में दर्ज किया गया। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के साथ सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। राजस्थान में पहले चरण के मतदान में 114 उम्मीदवारों के लिए लगभग 23,000 मतदान केंद्रों पर 25.4 मिलियन लोग मतदान करने के पात्र हैं।

मणिपुर में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में हिंसा हुई और ईवीएम को नुकसान पहुंचाया गया। थमनपोकपी में एक मतदान केंद्र के पास बदमाशों ने फायरिंग की, जिससे दहशत फैल गई. हालाँकि, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इंफाल पश्चिम में इरोइसेम्बा मतदान केंद्र पर भी हिंसा की सूचना मिली थी, जहां ईवीएम को कथित तौर पर नष्ट कर दिया गया था। कुछ महिलाओं द्वारा अनियमितता का आरोप लगाने और हंगामा करने के बाद इंफाल के 5 थोंगजू, 31 खोंगमान क्षेत्र में मतदान रोक दिया गया। लोकसभा चुनाव के लिए इंफाल पूर्व में मतदान संपन्न हो गया। ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को सील किया जा रहा है. मणिपुर में वोट डालने का समय सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक था।

जाने कहां कितना हुआ मतदान

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad