Advertisement

लोकसभा चुनाव चरण 2: शाम 5 बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 77.53% और उत्तर प्रदेश में सबसे कम 52% वोटिंग

लोकसभा चुनाव के लिए  शुक्रवार को दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर वोटिंग की जा रही है। इस...
लोकसभा चुनाव चरण 2: शाम 5 बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 77.53% और उत्तर प्रदेश में सबसे कम 52% वोटिंग

लोकसभा चुनाव के लिए  शुक्रवार को दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर वोटिंग की जा रही है। इस चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। केरल और पश्चिम बंगाल के कुछ बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी और फर्जी वोटिंग की शिकायतें की गईं तो उत्तर प्रदेश के मथुरा, राजस्थान के बांसवाड़ा और महाराष्ट्र के परभणी के कुछ गांवों में मतदाताओं ने विभिन्न मुद्दों पर मतदान का बहिष्कार किया।

सात चरण के चुनाव के दूसरे चरण का मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक चलेगा। कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि शाम 5 बजे तक असम में 70.66%, बिहार में 53.03%, छत्तीसगढ़ में 72.13%, जम्मू और कश्मीर में 67.22%, कर्नाटक में 63.90%, केरल में 63.97%, मध्य प्रदेश में 54.83%, महाराष्ट्र में 53.51%, मणिपुर में 76.06%, राजस्थान में 59.19%, त्रिपुरा में 77.53%, उत्तर प्रदेश में 52.74% और पश्चिम बंगाल में 71.84% मतदान हुआ है।

पश्चिम बंगाल में 71.84 प्रतिशत मतदान हुआ है। दार्जिलिंग में 71.41%, रायगंज में 71.87% और बालुरघाट में 72.30% मतदान हुआ है। कर्नाटक के बेंगलुरु में सबसे कम मतदान हुआ है। बेंगलुरु सेंट्रल में अब तक सिर्फ 48.61% मतदान हुआ है। बेंगलुरु साउथ में 49%, बेंगलुरु नॉर्थ में 50%, बेंगलुरु ग्रामीण में 61.78%, मांड्या में 74.87%, दक्षिण कन्नड़ में 71.83%, उडुपी चिक्कमंगलूर में 72% और हसन में 72% मतदान हुआ है।

मध्य प्रदेश में 6 लोकसभा सीटों पर 54.42 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. दमोह में 53.66%, होशंगाबाद में 63.44%, खजुराहो में 52.91%, रीवा में 45.02%, सतना में 55.51% और टीकमगढ़ में 56.24% मतदान हुआ है। इससे पहले चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, "दूसरे चरण में दोपहर 3 बजे तक कुल मतदान 50.25 प्रतिशत रहा।"

केरल की सभी 20 सीटों, कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8 सीटों, मध्य प्रदेश की 6 सीटों, असम और बिहार की 5-5 सीटों छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में 3-3 सीटें और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीट पर मतदान हो रहा है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और अभिनेता से नेता बने अरुण गोविल, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश (कांग्रेस), और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (जेडीएस) प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं, जबकि भाजपा की हेमा मालिनी हैं। , ओम बिड़ला और गजेंद्र सिंह शेखावत अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से जीत की हैट्रिक की तलाश में हैं।

प्रत्येक वोट के महत्व पर जोर देते हुए, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने भावुक अपील जारी कर लोगों से लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में बाहर निकलने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने को कहा।

केरल में जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, लोग वोट डालने के लिए राज्य के 25,000 से अधिक मतदान केंद्रों के बाहर बढ़ती संख्या में कतारों में खड़े होते रहे। राज्य के कुछ बूथों पर फर्जी मतदान और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के खराब होने की घटनाओं को छोड़कर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आयोजित चुनाव प्रक्रिया मुख्य रूप से घटना रहित रही। ऐसी घटनाओं के परिणामस्वरूप प्रभावित बूथों पर मतदान प्रक्रिया में देरी हुई। बताया जाता है कि वोट डालने के बाद पलक्कड़, अलाप्पुझा और मलप्पुरम में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई और कोझिकोड में एक बूथ पर गिरने से एक पोलिंग एजेंट की मौत हो गई।

त्रिपुरा पूर्वी लोकसभा क्षेत्र में कुछ बूथों से कुछ शिकायतें थीं लेकिन उन्हें "तुरंत संबोधित" किया गया। चुनाव ड्यूटी पर तैनात मध्य प्रदेश विशेष सशस्त्र बल के एक जवान ने कथित तौर पर छत्तीसगढ़ के महासमुंद सीट के अंतर्गत गरियाबंद जिले के एक सरकारी स्कूल में अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। बालोद जिले (कांकेर सीट) के सिवनी गांव में एक मतदान केंद्र को पारंपरिक शादियों की रस्मों के प्रदर्शन के साथ शादी के मंडप की तरह सजाया गया था। कई दूल्हे और दुल्हनों ने, अपनी शादी के परिधानों में सजे-धजे, कई मतदान केंद्रों पर अपना वोट डाला।

एक निजी अस्पताल ने शहर के नागरिक निकाय ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) की मदद से 41 मरीजों को वोट डालने में मदद की। आसान, परेशानी मुक्त मतदान सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में एम्बुलेंस के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए।

राजस्थान के बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर कांग्रेस उम्मीदवार और एक निर्दलीय उम्मीदवार के समर्थकों के बीच टकराव की घटनाएं सामने आईं। पुलिस ने कहा कि वे कुछ स्थानों से फर्जी मतदान के अलावा अन्य शिकायतों पर भी गौर कर रहे हैं।गौतमबुद्ध नगर संसदीय क्षेत्र के नोएडा में मतदान के शुरुआती घंटों में वरिष्ठ नागरिकों का दबदबा रहा। कुछ निवासी कल्याण संघों ने मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाने और ले जाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की व्यवस्था की।

शुक्रवार के चरण के बाद केरल, राजस्थान और त्रिपुरा में मतदान खत्म हो जाएगा। 19 अप्रैल को पहले चरण में तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1) नागालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) की सभी सीटों पर मतदान पूरा हो गया।  12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीटों के लिए तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को होगा। मतगणना 4 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad