Advertisement

लोकसभा चुनाव तीसरा चरण: दोपहर 3 बजे तक करीब 50 फीसदी मतदान; पश्चिम बंगाल में झड़पें

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों...
लोकसभा चुनाव तीसरा चरण: दोपहर 3 बजे तक करीब 50 फीसदी मतदान; पश्चिम बंगाल में झड़पें

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में दोपहर तीन बजे तक 50.71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया और पश्चिम बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं।

पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 63.11 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद असम में 63.08 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि महाराष्ट्र में सबसे कम 42.63 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर तीन बजे तक 50.71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। चुनाव आयोग (ईसी) के एक अधिकारी ने कहा, गुजरात की 25 लोकसभा सीटों पर 47.03 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उन लोगों में शामिल थे जिन्होंने राज्य में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जहां पीएम मोदी ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला, वहीं शाह ने अहमदाबाद के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। शाह (गांधीनगर) भी इस चरण में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मंडाविया (पोरबंदर), परषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रल्हाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) के साथ मैदान में दिग्गजों में से एक हैं।

उत्तर प्रदेश में, जहां समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के परिवार के कई सदस्य चुनाव लड़ रहे हैं, 10 सीटों पर करीब 46.78 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ता मैनपुरी में "बूथ लूटने" की कोशिश कर रहे थे और विपक्षी दलों के लोगों को पुलिस स्टेशनों में हिरासत में लिया जा रहा था। यादव ने मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र के सैफई (इटावा) में अपना वोट डाला, जहां उनकी पत्नी और मौजूदा सांसद डिंपल यादव चुनाव लड़ रही हैं।

EC के अनुसार, अन्य राज्यों में, असम में 63.08 प्रतिशत, बिहार में 46.69 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 58.19 प्रतिशत, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में 52.43 प्रतिशत, गोवा में 61.39 प्रतिशत, कर्नाटक में 54.20 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 54.09 प्रतिशत मतदान हुआ।

पश्चिम बंगाल में चार निर्वाचन क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के कारण मुर्शिदाबाद और जंगीपुर सीटों के विभिन्न हिस्सों में टीएमसी, भाजपा और कांग्रेस-सीपीआई (एम) कार्यकर्ता एक-दूसरे से भिड़ गए। अधिकारियों के अनुसार, मुर्शिदाबाद में 65.40 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक मतदान हुआ, उसके बाद मालदाहा दक्षिण (62.90), जंगीपुर (62.57), और मालदाहा उत्तर (61.50) का स्थान रहा।

टीएमसी, बीजेपी और कांग्रेस-सीपीआई (एम) गठबंधन ने चुनावी हिंसा, मतदाताओं को डराने-धमकाने और पोल एजेंटों पर हमले से संबंधित अलग-अलग शिकायतें दर्ज कराईं। चुनाव आयोग को सुबह 9 बजे तक 182 शिकायतें मिलीं, जिनमें से अधिकांश मुर्शिदाबाद और जंगीपुर निर्वाचन क्षेत्रों से थीं।

मुर्शिदाबाद सीट पर वाम-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार मोहम्मद सलीम ने दावा किया कि उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र के रबीनगर इलाके में एक "फर्जी बूथ एजेंट" को पकड़ लिया। कथित टीएमसी गुंडों द्वारा सीपीआई (एम) के बूथ एजेंटों को परेशान करने के आरोपों के बाद जब सलीम ने एक बूथ में प्रवेश करने की कोशिश की तो उन्हें "वापस जाओ" के नारों का सामना करना पड़ा। सलीम ने कहा, "टीएमसी ने पूरे निर्वाचन क्षेत्र में आतंक का राज कायम कर दिया है। चुनाव आयोग को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।"

सीट के करीमपुर इलाके में कुछ बूथों के बाहर टीएमसी और सीपीआई (एम) समर्थकों के बीच झड़प की खबर है। डोमकोल इलाके से टीएमसी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबर है। भाजपा उम्मीदवार धनजॉय घोष को जंगीपुर क्षेत्र में टीएमसी कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र के कुछ बूथों में प्रवेश करने की कोशिश की।

उत्तर प्रदेश में आगरा में 43.67 प्रतिशत, आँवला में 46.75 प्रतिशत, बदायूँ में 45.44 प्रतिशत, बरेली में 45.96 प्रतिशत, एटा में 48.93 प्रतिशत, फ़तेहपुर सीकरी में 46.18 प्रतिशत, फ़िरोज़ाबाद में 47.80 प्रतिशत, मैनपुरी 46.80 प्रतिशत और संभल 52.24 प्रतिशत, हाथरस में 44.63 प्रतिशत मतदान हुआ।

सपा प्रमुख यादव ने बिना विस्तार से आरोप लगाया, "मैनपुरी में भाजपा के लोग बूथ लूटने की कोशिश कर रहे हैं। वे विपक्षी लोगों को पुलिस स्टेशनों में हिरासत में ले रहे हैं।" उन्होंने कुछ जगहों पर वोटों में धांधली का भी आरोप लगाया और कहा, "कुछ जगहों से जानकारी आ रही है कि सरकार बल प्रयोग कर रही है. सुनने में आया है कि मतदान केंद्रों के बाहर अधिकारियों को तैनात किया गया है।"

बदायूं में धोरणपुर के ग्रामीणों ने कथित तौर पर सड़क की मांग पूरी न होने के विरोध में मतदान का बहिष्कार किया. जिला मजिस्ट्रेट मनोज कुमार ने कहा कि मामला उनके संज्ञान में आया है और एक उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) को गांव भेजा गया है। फ़िरोज़ाबाद के तीन गांवों - नगला जवाहर, नीम खेरिया और नगला उमर - में एक भी वोट नहीं डाला गया क्योंकि ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं पर प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की।

बदायूँ में सपा प्रत्याशी आदित्य यादव ने आरोप लगाया कि कुछ जगहों पर सपा समर्थकों को वोट नहीं करने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा, "मैंने इस संबंध में चुनाव आयोग पर्यवेक्षक से शिकायत की है और पुलिस अत्याचारों का सबूत दिया है। हमें केवल आश्वासन मिल रहा है।"

सपा उम्मीदवार जिया-उर-रहमान बर्क ने यह भी आरोप लगाया कि एक सर्कल अधिकारी ने सपा कार्यकर्ताओं से मतदाता पर्चियां छीन लीं और उन्हें हिरासत में लिया। उन्होंने चुनाव आयोग से अधिकारी को तुरंत हटाने का अनुरोध किया।

कर्नाटक के उत्तरी जिलों के अधिकांश लोकसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर कतारें देखी गईं। केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी और भगवंत खुबा और कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे उन लोगों में शामिल थे जो कर्नाटक में वोट डालने के लिए जल्दी पहुंचे। पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अपने बेटों, शिमोगा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार बीवाई राघवेंद्र और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र और बहुओं के साथ शिवमोग्गा जिले के शिकारीपुरा में अपना वोट डाला। चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि कर्नाटक में चुनाव ड्यूटी पर तैनात दो सरकारी अधिकारियों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

महाराष्ट्र में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार, जो बारामती लोकसभा सीट से राकांपा उम्मीदवार हैं, और राकांपा (सपा) प्रमुख शरद पवार वोट डालने वालों में शामिल थे। पुणे जिले के बारामती निर्वाचन क्षेत्र के मालेगांव इलाके में एक मतदान केंद्र पर पहुंचने पर शरद पवार का पारंपरिक 'आरती' के साथ स्वागत किया गया। अजित पवार और सुनेत्रा पवार ने बारामती के काटेवाड़ी इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। सुनेत्रा का मुकाबला अपनी भाभी और शरद पवार की बेटी और वहां से मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले से है।

असम में, लोग वोट डालने के लिए चार लोकसभा क्षेत्रों में बड़ी संख्या में कतार में खड़े हुए। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने अपनी पत्नी रिनिकी भुइयां सरमा और बेटी सुकन्या सरमा के साथ बारपेटा लोकसभा सीट के अमीनगांव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बारिश के बीच अपने लोकतांत्रिक मताधिकार का प्रयोग करने के लिए लोगों ने गुवाहाटी, बारपेटा, धुबरी और कोकराझार निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए नावों सहित परिवहन के सभी साधनों का उपयोग किया।

तीसरे चरण में लगभग 120 महिलाओं सहित 1,300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले दो चरण की 543 सीटों में से 189 सीटों पर वोटिंग पूरी हो चुकी है. अगले चार चरण 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad