Advertisement

मध्य प्रदेश: सभी विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर तीन बजे तक 61 प्रतिशत मतदान दर्ज

मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर आज यानी शुक्रवार को सुबह सात बजे से मतदान जारी है। प्राप्त...
मध्य प्रदेश: सभी विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर तीन बजे तक 61 प्रतिशत मतदान दर्ज

मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर आज यानी शुक्रवार को सुबह सात बजे से मतदान जारी है। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में दोपहर तीन बजे तक 60.52 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। 

इससे पहले, मध्य प्रदेश में दोपहर एक बजे तक कुल मिलाकर 45.40 प्रतिशत मतदाताओं ने अपनी वोटिंग शक्तियों का इस्तेमाल किया था। फिलहाल, सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध सुरक्षा बलों द्वारा पहले से ही किए गए हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले मध्य प्रदेश में 11 बजे तक 27.62 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

बता दें कि सुबह 7 बजे से सुबह 9 बजे तक के मतदान आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश के सभी 230 सीटों पर जारी मतदान में 11.13 फीसदी वोट डाले जा चुके थे।

डीएसपी विजय सिंह भदोरिया ने कहा, "आज सुबह सूचना मिली कि दो पक्षों में झगड़ा हो गया और पथराव हो गया है। पुलिस पहुंची और दोनों पक्षों को वहां से हटाया। एक व्यक्ति के सिर में चोट लगी है।अभी शांति है। कुछ ग्रामीणों ने गोलीबारी की शिकायत भी की है लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई है।''

इस बार जहां कमलनाथ और दिग्विजय सिंह जैसे कांग्रेस के दिग्गज नेताओं का भविष्य दांव पर है तो वहीं भाजपा के केंद्रीय मंत्रियों और चार सांसदों के राजनीतिक भविष्य के लिए भी यह चुनाव अहम है। मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से पार्टी के उम्मीदवार कमल नाथ ने यहां एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। इस बार राज्य में बीजेपी बनाम कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और छिंदवाड़ा प्रत्याशी कमलनाथ ने कहा है कि मुझे पूरे प्रदेश पर भरोसा है कि वे सच्चाई का साथ देंगे। मुझे जनता पर, मतदाताओं पर भरोसा है। मैं कोई शिवराज सिंह नहीं हूं कि कहूंगा कि हम इतनी-इतनी सीटें जीतेंगे। सीटों की संख्या जनता तय करेगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी के पास पुलिस, पैसा और प्रशासन है, अभी उनके पास यह कुछ और घंटों के लिए रहेगा। कल, मुझे कई फोन कॉल आए, किसी ने मुझे एक वीडियो भेजा जिसमें दिखाया गया कि शराब और पैसे बांटे जा रहे थे। 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर से बीजेपी उम्मीदवार प्रह्लाद पटेल ने पांचवी बार बीजेपी के सत्ता में आने का दावा किया। उन्होंने कहा, "मैं मध्य प्रदेश के सभी लोगों से 100% मतदान के लक्ष्य को छूने का आग्रह करता हूं। मेरा अनुरोध है कि वे विकास के लिए मिलकर वोट करें। हम आएंगे पूर्ण बहुमत के साथ पांचवीं बार सत्ता में आएंगे।"

वहीं, वोटिंग शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा, "आज मध्य प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। मुझे विश्वास है कि राज्य के हर क्षेत्र के मतदाता पूरी गर्मजोशी से मतदान करेंगे और लोकतंत्र के इस महापर्व की रौनक बढ़ाएंगे। इस चुनाव में पहली बार वोट देने वाले राज्य के सभी युवाओं को मेरी विशेष शुभकामनाएं।"

पीएम मोदी ने कहा, "आज मध्य प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। मुझे विश्वास है कि राज्य के हर क्षेत्र के मतदाता पूरी गर्मजोशी से मतदान करेंगे और लोकतंत्र के इस महापर्व की रौनक बढ़ाएंगे। इस चुनाव में पहली बार वोट देने वाले राज्य के सभी युवाओं को मेरी विशेष शुभकामनाएं।"

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कुल 2533 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के लिए यह चुनाव किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है। मतदाताओं ने पिछली बार कमलनाथ की 15 महीने और शिवराज की साढ़े तीन वर्ष की सरकार को देखा है। उसी आधार पर जनता अपना फैसला सुना सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad