Advertisement

वादों से भरा है भाजपा, कांग्रेस और आप का घोषणा-पत्र, सभी फ्री के भरोसे

आठ फरवरी को होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस ने अपने-अपने...
वादों से भरा है भाजपा, कांग्रेस और आप का घोषणा-पत्र, सभी फ्री के भरोसे

आठ फरवरी को होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस ने अपने-अपने घोषणा पत्र जारी कर दिए हैं। तीनों में एक समानता जरूर है और वह है फ्री में कुछ न कुछ देने का वादा। कोई फ्री बिजली दे रहा तो कोई फ्री बस की सुविधा तो कोई स्कूटी और साइकिल। किसी ने घोषणा पत्र को संकल्प पत्र तो किसी ने गारंटी कार्ड नाम दिया है। तो आइए जानते हैं कि यह पार्टियां किन वादों पर अपनी जीत का दावा कर रही हैं।

आप का गारंटी कार्ड

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के 'गारंटी कार्ड' में हर घर में पानी, प्रदूषण मुक्त शहर, महिला सुरक्षा, मुफ्त बिजली (200 यूनिट), भूमिगत केबल, अवैध कॉलोनियों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, जहां झुग्गी वहां घर, सार्वजनिक परिवहन, शिक्षा, स्वच्छ दिल्ली और शौचालय संबंधी वादे किए हैं। उन्होंने अगले 5 साल में दिल्ली की जनता को एकदम साफ और 24 घंटे पानी देने की बात कही है। 20,000 लीटर मुफ्त पानी की सुविधा जारी रहेगी। दिल्ली में जन्म लेने वाले  बच्चे कोसे 12वीं तक की शिक्षा मुफ्त मिलेगी। इसके अलावा दिल्ली के हर परिवार को मुफ्त और अच्छा इलाज दिया जाएगा। अगले 5 साल तक भी 24 घंटे बिजली जारी रहेगी और 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली सेवा भी चलती रहेगी। महिलाओं की फ्री बस सेवा जारी रहेगी और हम स्टूडेंट्स को भी फ्री ट्रांसपोर्ट मुहैया कराएंगे।

भाजपा भी फ्री के भरोसे

इसमें 10 लाख बेरोजगारों को रोजगार दिलाने, शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए दिल्ली में 10 नये कॉलेज खोलने, टैंकर मुक्त दिल्ली के लिए हर घर में नल से स्वच्छ पानी मुहैया कराने के अलावा फ्री में कॉलेज जाने वाली गरीब लड़कियों को एक इलेक्ट्रिक स्कूटी देने की बात कही गई है। इसके अलावा गरीब विधवा महिलाओं को बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपये सरकारी उपहार के तौर पर दिए जाएंगे। कानूनी तौर पर सीलिंग से मुक्ति, 10 लाख व्यापारियों की दुकानों और ऑफिसों को लीज होल्ड से फ्री होल्ड करवाने, स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए हर साल बजट में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने,  रेहड़ी-पटरी वालों को नियमित करने के लिए मास्टर प्लान लाने और  दिल्ली के कूड़े के पहाड़ों को खत्म करने का वादा भी किया गया है।

कांग्रेस ने किया मुफ्त बिजली का वादा

फ्री के मामले में कांग्रेस भी पीछे नहीं है। उसने वादा किया है कि कांग्रेस की सरकार आई तो दिल्‍ली की जनता से 300 यूनिट तक कोई बिजली बिल नहीं लिया जाएगा यानी 300 यूनिट तक बिजली फ्री।. इसके अलावा 300 से 400 यूनिट तक 50 प्रतिशत, 400 से 500 यूनिट तक 30 प्रतिशत और 500 से 600 यूनिट तक 25 प्रतिशत तक की छूट देने का वादा किया है। इसके अलावा  सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण, वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा,  ट्रांसजेंडर के पेंशन शुरु करने, दिल्ली में न्याय योजना शुरु करने, लड़कियों के लिए नर्सरी से पीएचडी तक मुफ्त शिक्षा, बीपीएल परिवारों के एक सदस्य को स्टार्टअप के लिए मिलेगी 25 लाख रुपये मुफ्त राशि, 'युवा स्वाभिमान योजना' के तहत ग्रैजुएट युवाओं को 5,000 और पोस्ट ग्रैजुएट युवाओं को 7,500 रुपये बेरोजगारी भत्त देने की बात कही गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad