Advertisement

यूपी विधानसभा चुनाव के आखिरी 7वें चरण में 56 फीसदी से ज्यादा मतदान, 10 मार्च को आएंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण के मतदान के दौरान वाराणसी समेत 54 विधानसभा सीटों पर सोमवार को 56...
यूपी विधानसभा चुनाव के आखिरी 7वें चरण में 56 फीसदी से ज्यादा मतदान, 10 मार्च को आएंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण के मतदान के दौरान वाराणसी समेत 54 विधानसभा सीटों पर सोमवार को 56 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया। . उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में मतों की गिनती 10 मार्च को होगी। नक्सल प्रभावित चकिया (चंदौली), रॉबर्ट्सगंज और दुधी (सोनभद्र) सीटों को छोड़कर, जहां मतदान शाम 4 बजे संपन्न हुआ, मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त हुआ।

अंतिम चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की 54 सीटों के लिए कुल 613 उम्मीदवार मैदान में थे। इस दौर में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर और कई राज्य मंत्रियों के भाग्य का फैसला हुआ, जिसमें 2.06 करोड़ लोग वोट देने के पात्र थे।

राज्य के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी के अलावा, जो वाराणसी दक्षिण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, चुनाव के अंतिम चरण में अन्य मंत्री अनिल राजभर (शिवपुर-वाराणसी), रवींद्र जायसवाल (वाराणसी उत्तर), गिरीश यादव (जौनपुर) और रमाशंकर सिंह पटेल (मरिहान-मिर्जापुर) से चुनाव मैदान में हैं।  दारा सिंह चौहान, जिन्होंने योगी आदित्यनाथ कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया और समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल हो गए, मऊ की घोसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। ओम प्रकाश राजभर (जहूराबाद), धनंजय सिंह (मल्हानी-जौनपुर) जद (यू) के उम्मीदवार के रूप में, और मऊ सदर सीट से गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी भी इस चरण में चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव आयोग के अनुसार मतदान प्रतिशत 56.77 प्रतिशत दर्ज किया गया। 2017 के विधानसभा चुनाव 2017 में सातवें चरण में मतदान प्रतिशत 59.56 प्रतिशत था। अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी बीडीआर तिवारी ने बताया कि राज्य से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

चंदौली में अपेक्षाकृत अधिक 61.99 प्रतिशत और वाराणसी में 58.80 प्रतिशत मतदान हुआ। आजमगढ़ में 53.82 फीसदी, भदोही में 56.90 फीसदी, गाजीपुर में 56.54 फीसदी, जौनपुर में 56.17 फीसदी, मऊ में 57.02 फीसदी, मिर्जापुर में 54.93 फीसदी और सोनभद्र में 58.69 फीसदी मतदान हुआ.

एक अधिकारी ने बताया कि मतदान का अंतिम आंकड़ा मंगलवार को उपलब्ध होगा। राज्य में पिछले तीन चरणों में मतदान प्रतिशत में कमी देखी गई है।  पिछले छह चरणों में राज्य में 62.43 फीसदी, 64.42 फीसदी, 62.28 फीसदी, 61.52 फीसदी, 57.32 फीसदी और 55.79 फीसदी मतदान हुआ।  2017 के विधानसभा चुनाव में राज्य में 61.24 प्रतिशत मतदान हुआ था।

इस चरण में चुनाव प्रचार अपने चरम पर पहुंच गया जब मोदी ने वाराणसी और उसके आसपास के जिलों में भाजपा के चुनावी हमले का नेतृत्व किया। राज्य में 403 विधानसभा सीटें हैं।

कई एग्जिट पोल ने सोमवार को उत्तर प्रदेश में स्पष्ट बहुमत और उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए बढ़त का अनुमान लगाया, जबकि आम आदमी पार्टी को पंजाब में जीत की भविष्यवाणी की गई, जहां कांग्रेस सत्ता में थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad